राजस्थान में कमजाेर पड़ा बारिश का दौर

जयपुर, 13 सितंबर (हि.स.)। बंगाल की खाड़ी से आए नए माैसमी तंत्र के कारण राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई। सवाईमाधोपुर और भरतपुर जिले में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए। लेकिन, अब वेलमार्क लो प्रेशर के कमजोर पड़ने के कारण राजस्थान में आज से भारी बारिश का दौर थमने के आसार है। मौसम विभाग ने आज सात जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी से आए वेदर सिस्टम ने राजस्थान के पूर्वी हिस्से को तरबतर कर दिया। भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, बारां, दौसा समेत कई जिलों में बीते दो दिन से लगातार तेज बारिश हुई। सवाई माधोपुर, धौलपुर में भारी बारिश के कारण कई कस्बों और गांवों में जलभराव की स्थिति हो गई। राजस्थान में इस मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 61 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आया वेल मार्क लो-प्रेशर सिस्टम जो मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सीमा के ऊपर सक्रिय था वह दिशा बदलकर अब उत्तर की तरफ आगे बढ़ रहा है और धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है। इस आज से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया हैंं। अलवर, धौलपुर और भरतपुर में आज भारी बारिश की संभावना है। वहीं, बारां, दौसा, करौली और सवाई माधोपुर में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *