धार्मिक अनुष्ठान को लेकर निकाली गयी कलश शोभा यात्रा

बिहारशरीफ,12 सितंबर (हि.स)। नालन्दा जिले के नगरनौसा प्रखंड अंतर्गत कैला पंचायत स्थित हरगोलपुर गांव में गुरूवार से ग्रामीणो के सहयोग से 24 घंटेअखंड कीर्तन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस आयोजन से पहले त्रिवेणी घाट, फतुहा गंगा नदी से 351 भव्य कलशों में जल भरकर, श्रद्धालु कलश को अपने सिर पर रखकर पैदल चलते हुए हरगोलपुर गांव के ब्रह्मम स्थान मंदिर पहुंचे।

इस शोभायात्रा में हरगोलपुर गांव के अलावा पंचायत के अन्य गांवों के लोग भी बड़ी संख्या में शामिल हुए।ग्रामीणों के अनुसार, हरगोलपुर में ब्रह्मम स्थान पर यह आयोजन हर वर्ष क्षेत्रवासियों की सुख, शांति और खुशहाली के लिए किया जाता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज में शांति और समृद्धि बनी रहती है। 24 घंटे की पूजा-अर्चना के बाद, दूसरे दिन अखंड पाठ के समापन पर भगवान की पूर्णाहुति की जाएगी।

समापन के दिन, देवी रथयात्रा पालकी पर सजे हुए भगवान की प्रतिमाओं के साथ पूरे गांव में भ्रमण कराया जाएगा। इसके बाद हवन और भंडाराा का आयोजन किया जाएगा। अंत में प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का विधिवत समापनहकीकत जायगी।इस तरह की धार्मिक आयोजन से न केवल श्रद्धालुओं में अपार भक्ति का संचार होता है बल्कि यह कार्यक्रम पूरे क्षेत्र में भाईचारे और समर्पण की भावना को भी प्रबल करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *