डोभाल ने की राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात, प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा की दी जानकारी

नई दिल्ली, 12 सितंबर (हि.स.)। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज ब्रिक्स सुरक्षा प्रमुखों की बैठक से इतर सेंट पीटर्सबर्ग के कॉन्स्टेंटिनोव्स्की पैलेस में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान डोभाल ने राष्ट्रपति पुतिन को प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी।

रूस की समाचार एजेंसी ने दोनों की मुलाकात का वीडियो जारी किया है। रूस के राष्ट्रपति ने डोभाल के साथ बातचीत में मास्को में प्रधानमंत्री मोदी से उनकी वार्ता को याद किया। उन्होंने कहा कि बैठक के बाद योजना के अनुसार भारत-रूस समझौते आगे बढ़ रहे हैं।

वहीं डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुरोध पर राष्ट्रपति पुतिन को हाल ही में हुई यूक्रेन यात्रा की जानकारी दी। डोभाल ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में बैठक हुई। यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ उनके दो सहयोगी थे और वे स्वयं प्रधानमंत्री मोदी के साथ वार्ता में मौजूद थे।

राष्ट्रपति पुतिन ने बातचीत के दौरान कजान में ब्रिक्स शिखरवार्ता के इतर प्रधानमंत्री मोदी के साथ अगल से बातचीत की पेशकश की। उन्होंने कहा, “मैं 22 अक्टूबर को दूसरी बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव करता हूं। कृपया प्रधानमंत्री मोदी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं भेजें- वह हमारे बहुत अच्छे मित्र हैं।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में यूक्रेन की यात्रा की थी। उन्होंने संघर्ष समाप्ति में भारत की भूमिका को लेकर सकारात्मक पहल का वादा किया था। इससे पहले वे तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर रूस गए थे।

प्रधानमंत्री माेदी ने अपनी यूक्रेन यात्रा के बाद राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत की थी। जानकारी के अनुसार इसी बातचीत में डोभाल की रूस यात्रा की भूमिका तय हुई है। हालांकि अभी तक इस यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *