तेजा दशमी शुक्रवार को: फूलों से सजाया जा रहा है बाबा का दरबार

जयपुर, 11 सितंबर (हि.स.)। लोक देवता तेजाजी दशमी तेरह सितम्बर शुक्रवार को भक्ति भाव के साथ मनाई जाएगी। इस अवसर पर तेजाजी के थान एवं मंदिरों में मेले जैसा माहौल नजर आएगा। कई मंदिरों एवं थानों पर एक दिन पहले बारह सितम्बर को रात्रि जागरण होंगे। जयपुर के मानसरोवर न्यू सांगानेर रोड स्थित प्राचीन तेजाजी मंदिर, बरकत नगर, गोनेर रोड, मुरलीपुरा, हसनपुरा, मुख्य सोडाला, मानसरोवर न्यू सांगानेर रोड, बाढ़ देवरी, मुहाना, सांगानेर सांगासेतू रोड, बंबाला पुलिया, आर्दश नगर, शास्त्री नगर, लूनियावास व दांतली सहित अन्य जगहों पर भी तेजाजी के मंदिरों व थान पर शुक्रवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं के जुटने का सिलसिला शुरू हो जाएगा, जो देर रात तक चलेगा। श्रद्धालुओं द्वारा तेजाजी के दर्शन करने के साथ ही ज्योत ली जाएगी और घरों में बने पकवान खीर पूरी, पुआ, नारियल, पताशे चढ़ाया जाएगा। श्रद्धालुओं द्वारा तेजाजी महाराज से सालभर जहरीले जीव जन्तु से रक्षा करने की कामना की जाएगी।

फूलों से सजाया जा रहा हजै लोक देवता का दरबार

मुख्य सोडाला स्थित आस्था का धाम वीर तेजाजी धाम मंदिर की असीम कृपा से शुक्रवार को भव्य तेजाजी मेले का आयोजन किया जाएगा। वहीं तेजाजी मंदिर में तेजा दशमी के दिन फूलों का दरबार सजाया जाएगा और अभिषेक कर अलौकिक श्रृंगार किया जाएगा।

मुख्य सोडाला तेजाजी मंदिर पुजारी मूलचंद शर्मा ने बताया कि तेजा दशमी से एक दिन पहले गुरुवार की रात्रि को भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा और तेजा बाबा की विशेष झांकी सजाई जाएगी। तेजाजी दशमी की सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जाएगा, जो देर रात तक चलेगा। अगले दिन जलझूलनी एकादशी बड़े ही भक्तिभाव के साथ मनाई जाएगी। ठाकुरजी के विग्रहों का अभिषेक कर श्रृंगार कर नवीन पोशाक धारण करवाई जाएगी और शाम को ठाकुरजी पालकी में सवार होकर जयकारों के बीच नगर भ्रमण पर निकलेंगे। एकादशी करने वाले श्रद्धालु ठाकुर जी के वापस मंदिर लौटने पर दर्शन करने के बाद चरणामृत ग्रहण कर उपवास खोलेंगे।

श्रद्धाभाव से मनाया जाएगा बाबा रामदेव महाराज का विशाल मेला और महोत्सव

इसी दिन लोक देवता बाबा रामदेव महाराज का विशाल मेला और महोत्सव (जयंती) भादवा सुदी दशमी को शहर भर में भक्ति भाव के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर दिनभर रामदेव मंदिरों में मेले का सा माहौल होगा और कई धार्मिक कार्यक्रम भी होंगे।

रामदेव मंदिरों में सजेगी झांकियां

नाहरी का नाम स्थित बाबा रामदेव मंदिर ,अम्बाबाड़ी स्थित रामदेवजी महाराज मंदिर,बजाज नगर बैरवा कॉलोनी स्थित रामदेव महाराज, अशोकपुरा और मुख्य सोडाला स्थित रामदेव मंदिर में अभिषेक के बाद मनोहरी झांकी सजाई गई। भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *