आरजी कर कांड के खिलाफ कोलकाता में रविवार को विभिन्न प्रकार के विरोध प्रदर्शन

कोलकाता, 8 सितंबर (हि.स.) । आरजी कर अस्पताल में हुए बलात्कार और हत्या की घटना के एक महीने पूरे होने पर रविवार को कोलकाता विभिन्न प्रकार के विरोध प्रदर्शन का गवाह बनेगा। रविवार को सुबह से रात तक कोलकाता के अलग-अलग इलाकों में इस घटना के विरोध में कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जाएँंगी।

रविवार को विरोध प्रदर्शन के तहत कोई तस्वीरें बनाएगा, कोई मौन रहेगा, तो कोई मार्च करेगा। इस दिन शहर के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की गई है। प्रदर्शनकारियों में टॉलीवुड के कलाकार और तकनीशियन भी शामिल होंगे, जो शाम पांच बजे टॉलीगंज ट्राम डीपो से हाजरा मोड़ तक मार्च करेंगे।

यादवपुर आर्टिस्ट फोरम ने सड़क को कैनवास के रूप में इस्तेमाल करते हुए चित्रकारी के माध्यम से विरोध जताने का आह्वान किया है। रविवार रात नौ बजे से गड़िया मोड़, गांगुलीबागान मोड़, बाघाजतिन मोड़, सुकांत सेतु और 45 बाइपास कनेक्टर पर प्रदर्शनकारियों द्वारा चित्र बनाए और लिखे जाएंगे। इस कार्यक्रम में आम जनता को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। पोस्टर पर इस प्रदर्शन का शीर्षक है, “मिटाएगा जितना, हम बनाएंगे उतना।”

गौरतलब है कि पिछले बुधवार की रात कूचबिहार के माथाभांगा में ‘रात दखल’ कार्यक्रम के दौरान तृणमूल के खिलाफ हमला करने का आरोप लगा था। सड़क पर बने चित्रों को मिटा देने का भी आरोप लगा था, जिसके विरोध में इस बार कोलकाता के पांच जगहों पर इस कार्यक्रम की घोषणा की गई है।

रविवार को ‘रात दखल’ के साथ-साथ सोमवार सुबह ‘भोर दखल’ भी आयोजित किया जाएगा। सुबह छह बजे ‘कैंटीन आर्ट कलेक्टिव’ की महिलाएं अकादमी ऑफ फाइन आर्ट्स के सामने नाटक के माध्यम से आरजी कर घटना के विरोध में अपनी आवाज उठाएंगी। आयोजकों के अनुसार, रविवार रात से ही ‘महिलाओं का थिएटर’ कार्यक्रम शुरू होगा। आरजी कर घटना की एक महीने की अवधि पूरी होने पर रात आठ बजे से 10 बजे तक श्यामबाजार, ढाकुरिया, यादवपुर आठ-बी बस स्टैंड के सामने धरना प्रदर्शन चलेगा। इस दौरान नौ अगस्त को हुई घटना के विरोध में नौ मिनट का मौन व्रत भी रखा जाएगा।

रिक्शा चालकों द्वारा भी न्याय की मांग करते हुए प्रदर्शन किया जाएगा। शाम चार बजे हेडुआ से कॉलेज स्ट्रीट तक ‘तिलोत्तमा के न्याय की मांग में रिक्शा-श्रमिकों की रैली’ निकाली जाएगी।

——

विदेशों में भी होगा बड़े पैमाने पर प्रदर्शन

यह विरोध प्रदर्शन केवल कोलकाता, राज्य या देश तक सीमित नहीं रहेगा। रविवार को अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के विकसित और विकासशील देशों की राजधानी और अन्य शहरों में भी प्रदर्शन की घोषणा की गई है। प्रत्येक देश में स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे यह प्रदर्शन शुरू होगा।

पोस्टर के अनुसार, अमेरिका के अटलांटा, शिकागो, लॉस एंजिल्स, फिलाडेल्फिया, बॉस्टन, डलास, न्यूयॉर्क समेत 70 से अधिक शहरों में आरजी कर कांड के न्याय की मांग के लिए लोग विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे। ब्रिटेन की राजधानी लंदन के अलावा मैनचेस्टर, लिवरपूल, लंकाशायर में भी प्रदर्शन किया जाएगा। फ्रांस की राजधानी पेरिस, जर्मनी की राजधानी बर्लिन, डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन, स्पेन की राजधानी मैड्रिड में भी स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे लोग विरोध में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *