मप्र : श्योपुर-शिवपुरी समेत 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

– 11 सितंबर से बनेगा बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, पूरे प्रदेश में गिरेगा पानी

भोपाल, 8 सितम्‍बर (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में एक बार फिर मानसूनी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। ट्रफ लाइन और लो प्रेशर एरिया की वजह से पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है। आज रविवार को शिवपुरी, श्योपुर समेत 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। 11 सितंबर से प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इसका असर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर जिलों में भी देखने को मिलेगा। ऐसे में बारिश का कोटा भी फुल हो जाएगा।

प्रदेश में अब तक औसत 36.1 इंच बारिश हो चुकी है। यह सीजन की 97 प्रतिशत है। 1.2 इंच पानी और गिरने पर कोटा फुल हो जाएगा। प्रदेश की सामान्य बारिश 37.3 इंच है। अब तक भोपाल, ग्वालियर समेत 28 जिलों में सामान्य से ज्यादा यानी 96 प्रतिशत से 169 प्रतिशत तक पानी गिर चुका है। इनमें श्योपुर में सबसे ज्यादा 169 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। इंदौर, उज्जैन और रीवा संभाग पिछड़े हुए हैं। रीवा में सबसे कम 60 प्रतिशत (23.3 इंच) बारिश ही हुई है।

मौसम विभाग ने बताया, मानसून ट्रफ दमोह होते हुए गुजर रहा है। दूसरा ट्रफ राजस्थान से छत्तीसगढ़ की ओर जा रहा है। लो प्रेशर एरिया भी एक्टिव है। इनकी वजह से 8, 9 और 10 सितंबर को कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है, लेकिन 11 सितंबर से प्रदेश के अधिकांश हिस्से में बारिश का दौर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *