हिमाचल में भूस्खलन से एक एनएच सहित 61 सड़कें बंद

शिमला, 8 सितंबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रविवार को बादल छाए हुए हैं। बीते 24 घण्टों के दौरान मानसून की हल्की से मध्यम वर्षा हुई। बादलों के बरसने से कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार सुबह तक भुस्खलन से एक नेशनल हाइवे और 61 सड़कें ठप रहीं। मंडी में 31, शिमला में 13, कांगड़ा में 10, किन्नौर में तीन, कुल्लू में दो और सिरमौर व ऊना में एक-एक सड़क बंद है। किन्नौर जिला के निगुलसरी में सड़क धंसने से नेशनल हाइवे संख्या-5 पिछले दो दिन से अवरुद्ध है। इसके अलावा भारी वर्षा व भूस्खलन से तीन पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। ऊना, लाहौल-स्पीति और कांगड़ा जिला में एक-एक पुल को नुकसान हुआ है। कुल्लू जिला में छह और चम्बा जिला में पांच बिजली ट्रांसफार्मर भी खराब पड़े हैं। लाहौल-स्पीति में एक पेयजल स्कीम भी ठप पड़ गई है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार शाम से रविवार सुबह तक ऊना में सर्वाधिक 48 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। इसके अलावा कुफ़री में 19, सांगला में 17, जुब्बड़हट्टी व मंडी में 15-15, निचार व बिजाहि में 14-14, कल्पा में आठ और बरठीं में सात मिमी वर्षा हुई।

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के मुताबिक आगामी पांच दिनों में मानसून के मंद रहने से भारी वर्षा से राहत मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आगामी 14 सितंबर तक राज्य के अधिकांश भागों में वर्षा की संभावना जताई है। हालांकि इस दौरान किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *