मंडराने लगा डेंगू का खतरा

हरिद्वार, 8 सितंबर (हि.स.)। शहर में बारिश के बाद अब डेंगू का खतरा मंडराने लगा है। अभी तक हरिद्वार में डेंगू के दो मरीज सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य महकमा भी डेंगू को लेकर अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की एलाइजा रिपोर्ट में भूपतवाला क्षेत्र में डेंगू के एक मरीज की पुष्टि हुई थी। जबकि यूपी का एक मरीज भी हरिद्वार में डेंगू पाजिटिव मिला है। इसके बाद डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह ने बताया कि जहां डेंगू के मरीज मिले हैं वहां आसपास के घरों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान करीब छह घरों में डेंगू का लार्वा मिला, जिसको नष्ट करा दिया गया।

इसके साथ ही मेला अस्पताल, जिला अस्पताल, रुड़की संयुक्त चिकित्सालय में आईसोलेशन वार्ड बना दिये गये हैं। सभी सीएचसी पीएचसी को भी डेंगू को लेकर तैयार रहने को कहा गया है। जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि जन सहयोग के बिना डेंगू पर नियंत्रण कठिन होता है। इसलिए इसको लेकर सभी को जागरूक रहना चाहिए तथा अपने आसपास लार्वा को पनपने की स्थिति नहीं बनने देनी चाहिए।

ज्ञात रहे कि पिछले दो साल से डेंगू हरिद्वार में कहर बरपा रहा है और इससे दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही क्षेत्रवासियों को अपने आसपास पानी नहीं जमा होने देने के दिशा निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *