राज्य को बाढ़ से बचाने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजनाएं जरूरी: शिवराज सिंह चौहान

केन्द्रीय मंत्री चाैहान ने आंध्र प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्राें का किया दाैरा

पिछली सरकार के बीमा प्रीमियम न देने से किसानाें के साथ हुआ अन्याय: चाैहान

विजयवाड़ा, 6 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृष्णा जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर प्रभाविताें का दर्द सुना और समस्याओं का

हल निकालने का आश्वासन दिया। केंद्रीय मंत्री चौहान ने क्षेत्र के लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह ने केसरपल्ली में क्षतिग्रस्त धान की फसल का निरीक्षण किया गया। चौहान के साथ केंद्रीय मंत्री पेम्मासानी चंद्रशेखर, राज्य मंत्री कोल्लू रवींद्र, अच्चेन्नायडू, विधायक यारलागड्डा वेंकटराव, सुजाना चौधरी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पुरंदेश्वरी और अन्य लोग भी थे। चौहान ने किसानों को आश्वासन दिया कि केंद्र उन्हें हर तरह से सहयोग देगा।

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री शिवराज ने कहा कि इस क्षेत्र को बाढ़ से बचाने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजनाओं की आवश्यकता है। सेना की विशेष टीमें बुदामेरु नहर की दीवार की मरम्मत और लीकेज को भरने के लिए काम कर रही हैं। हम प्रकाशम बैराज की डिस्चार्ज क्षमता बढ़ाने के मुद्दे पर केंद्र की विशेषज्ञ टीम की रिपोर्ट का जवाब देंगे। उन्होंने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ से इलाके में भारी नुकसान हुआ। कई इलाके पांच दिन से पानी में डूबे हुए हैं। ‘

राज्य की एनडीए सरकार पीड़ितों की मदद के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है। इसके लिए चंद्रबाबू को धन्यवाद देता हूं।’

चौहान ने कहा कि उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से बात की। प्रभावितों ने मंत्री चौहान को बताया कि उन्हें दूध, पानी, खाना… सब कुछ मिल रहा है। पीड़ितों को सहायता मिलने की मॉनिटरिंग की जा रही है। मुख्यमंत्री खुद भी इसकी निगरानी कर रहे हैं। पानी कम होने के बाद इलाके में साफ-सफाई और घरों में जमा कीचड़ को हटाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री चौहान ने बताया कि मवेशियों के शवों को हटाने और क्षति का आकलन करने के लिए पशुपालन विभाग की विशेष टीमें काम कर रही हैं।

चौहान ने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रीमियम का भुगतान नहीं किया, जिससे किसानों के साथ बहुत अन्याय हुआ है। उन्होंने कहा कि फिलहाल राज्य की एनडीए सरकार प्रीमियम का भुगतान कर रही है, जिससे किसानों को बीमा सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ से 1.81 लाख हेक्टेयर की फसल को नुकसान हुआ। परिणामस्वरूप, 2.05 लाख किसानों को 1,056 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। 12 जिलों में 19,453 हेक्टेयर बागवानी फसलों की क्षति से 30,154 किसान प्रभावित हुए। राज्य में भारी बारिश के कारण 3,756 कि.मी. सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं।

इस दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह से अनुरोध किया कि बुडामेरु नदी की मरम्मत और सुधार के लिए वर्ष 2019 में पांच कार्यों को मंजूरी दी गई थी, पिछली राज्य सरकार ने उन्हें रद्द कर दिया था। उनके पूरा न होने से इतना गंभीर नुकसान हुआ। उन्होंने कहा कि प्रकाशम बैराज से छोड़े जाने वाले जल प्रवाह की क्षमता को बढ़ाकर 15 लाख क्यूसेक किया जाना चाहिए और तटबंधों को मजबूत किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *