मप्र में अगले 4 दिन थमा रहेगा तेज बारिश का दौर, डिंडौरी-बालाघाट में आज गिर सकता है पानी

भोपाल, 6 सितम्‍बर (हि.स.) । मध्यप्रदेश में अगले 4 दिन यानी 10 सितंबर तक तेज बारिश का कोई स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव नहीं है। इस वजह से तेज बारिश का दौर थमा रहेगा। हालांकि लोकल सिस्टम की वजह से पूर्वी हिस्से के कुछ जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। लेकिन अगले 24 घंटे में यह दौर थम जाएगा। आज शुक्रवार को सिर्फ डिंडौरी और बालाघाट में तेज बारिश हो सकती है। बाकी जिलों में धूप-छांव और हल्की बारिश ही रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, अभी प्रदेश से एक मानसून ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण 10 सितंबर तक तेज बारिश की संभावना नहीं है। इससे पहले गुरुवार को प्रदेश में हल्की बारिश और गर्मी का असर देखने को मिला। भोपाल में कोलार, भदभदा और कलियासोत डैम के एक-एक गेट खुले रहे। दिन में तीखी धूप और बादल भी छाए रहे। उधर, प्रदेश के 7 जिलों में बारिश हुई। इनमें छतरपुर जिले के खजुराहो, रीवा, सतना, सिवनी, टीकमगढ़, ग्वालियर और खरगोन शामिल हैं। दूसरी ओर, कई जिलों में गर्मी का असर भी देखने को मिला। शिवपुरी, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा में दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के पार रहा।

गुरुवार को नर्मदापुरम के तवा डैम समेत बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, जोहिला, पारसडोह, चंदौरा, कुंडालिया बांधों में भी पानी बढ़ गया। प्रदेश में अब तक औसत 35.6 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की 95 प्रतिशत से अधिक है। भोपाल में बारिश का आंकड़ा 43 इंच के पार है। सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में हुई है। यहां अब तक 47.56 इंच पानी गिर चुका है। टॉप-10 जिलों में मंडला के साथ सिवनी, भोपाल, छिंदवाड़ा, सीधी, श्योपुर, नर्मदापुरम, डिंडौरी, रायसेन और सागर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *