फतेहाबाद: ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर टोहाना के युवक से 21 लाख ठगे

फतेहाबाद, 4 सितंबर (हि.स.)। वर्क वीजा पर ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर टोहाना के एक युवक से पटियाला के दम्पति ने 21 लाख रुपये हड़प लिए। वीजा न लगने पर युवक ने जब पैसे वापस मांगे तो इन लोगों ने उसे व उसके परिवार को झूठे केस में फंसाकर जेल पहुंचाने की धमकी दी।

इस बारे में पीड़ित युवक की शिकायत पर बुधवार को पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस को दी शिकायत में गांव धारसूल खुर्द निवासी बलजीत सिंह पुत्र कमलजीत सिंह ने कहा है कि पढ़ा-लिखा होने के बावजूद वह यहां बेरोजगार था और विदेश में जाकर काम करने की इच्छा रखता था। इसके लिए वह एजेंट की तलाश में था। अगस्त 2023 में उसे सोशल मीडिया पर की वेटल इमीग्रेशन, पटियाला की एड दिखाई दी। इस पर उसने फोन किया तो उसकी मनप्रीत कौर सग्गु के साथ बात हुई। मनप्रीत ने कहा कि वह वर्क परमिट के आधार पर विदेश भेजने का काम करते हैं। इसके बाद वह कागजात लेकर उनके ऑफिस पटियाला चला गया। वहां उसे मनप्रीत कौर, जोंटी बडलानिया व विजयपाल बडलानिया मिले। इन लोगों ने उसके कागजात की कॉपी रखी और कहा कि वह उसका आस्ट्रेलिया का वर्क वीजा लगवा दें और इसके लिए 26 लाख रुपये खर्चा आएगा। इस पर उनकी 21 लाख में वीजा लगवाने की बात तय हो गई। इन लोगों की बातों में आकर उसने 3 लाख एडवांस दे दिए। इसके बाद भी उसने उक्त लोगों को अलग-अलग समय में पैसे ट्रांसफर किए।

जनवरी 2024 में मनप्रीत कौर अपने पति जोंटी के साथ गांव धारसूल आई तो उसने 2 लाख 69 हजार रुपये इन लोगों को दे दिए। इस तरह इन लोगों ने उससे 21 लाख रुपये वसूल लिए लेकिन काफी समय तक उसका आस्ट्रेलिया का वर्क वीजा नहीं लगवाया और हर बार टाल-मटोल करते रहे। इसके बाद जब वह पटियाला गया तो उक्त लोगों ने कहा कि उसका वीजा नहीं लग पाया है, इसलिए वह उसकी पूरी रकम लौटा देंगे। बाद में उन्होंने उसे पैसे लौटाने से इंकार कर दिया और धमकी दी कि दोबारा पैसे मांगे तो उसे व उसके परिवार को झूठे केस में फंसाकर जेल पहुंचा देंगे। शिकायतकर्ता के अनुसार इन लोगों ने वर्क वीजा के नाम पर उससे 21 लाख रुपये और गारंटी के तौर पर 2 चैक हस्ताक्षर करवाकर ले रखे हैं। इस पर उसने अपने साथ हुई ठगी के बारे में पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई। सदर टोहाना पुलिस ने इस बारे में आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *