चीन के थिंक टैंक ने फिलीपींस पर हवाई उकसावे का आरोप जड़ा

बीजिंग, 04 सितंबर (हि.स.)। चीन के थिंक टैंक ने फिलीपींस पर हवाई उकसावे का गंभीर आरोप जड़ा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बीजिंग स्थित थिंक टैंक साउथ चाइना सी स्ट्रैटेजिक सिचुएशन प्रोबिंग इनिशिएटिव (एससीएसपीआई) के हवाले से कहा है कि दक्षिण चीन सागर में जहाजों की टक्कर से भी अधिक गंभीर अनिश्चितता और दुर्घटना का जोखिम है। विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि फिलीपींस बलों की वापसी और उकसावे को समाप्त करना ही स्थिति को हल करने का एकमात्र तरीका है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, एससीएसपीआई ने सोमवार को स्थिति का विश्लेषण किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 28 अगस्त को फिलीपींस ने एक एच-145 हेलीकॉप्टर भेजा और फिलीपींस तट रक्षक जहाज एमआरआरवी-9701 को आपूर्ति की एयरड्रॉपिंग की। यह तट रक्षक जहाज अवैध रूप से चीन के जियानबिन जिओ के लैगून में लंगर डाले हुए है। चीन तटरक्षक बल के अनुसार, पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

शंघाई इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल स्टडीज के रिसर्च फेलो जू चेन ने कहा कि चीन मौजूदा समय में फिलीपींस की एयरड्रॉपिंग को रोकने में पूरी तरह सक्षम है। उसे इसके लिए कठोर कदम उठाने का फैसला लेना चाहिए। थिंक टैंक ने चेतावनी दी है कि यदि फिलीपींस ने हवाई घुसपैठ जारी रखी तो चीन को कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। हवाई टकराव की स्थिति में परिणाम जहाज की टक्कर से कहीं अधिक गंभीर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *