फतेहाबाद:विधानसभा चुनाव में पेड न्यूज पर रहेगी पैनी नजर :मनदीप कौर

फतेहाबाद, 3 सितंबर (हि.स.)। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनदीप कौर ने बताया कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा आम चुनाव के दौरान उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के प्रचार-प्रसार पर निरंतर निगरानी रखने के लिए जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर राजनीतिक चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग करेगी। इसके अलावा पेड न्यूज पर कार्रवाई करना व मीडिया माध्यमों पर चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व प्रमाण पत्र प्रदान करना है। उपायुक्त मनदीप कौर ने मंगलवार को अपने कार्यालय में मीडिया सर्टिफिकेट एंड मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी मनदीप कौर ने आदर्श आचार संहिता के अनुरूप राजनीतिक दलों से प्रचार करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा, वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन के लिए भी एमसीएमसी कमेटी से प्री सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इस विज्ञापन के लिए भारत निर्वाचन आयोग से रजिस्टर्ड राजनीतिक पार्टी के उम्मीदवारों सहित अन्य उम्मीदवारों को निर्धारित समय पूर्व एमसीएमसी कमेटी के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

एमसीएमसी कमेटी विज्ञापन सामग्री की जांच कर अपनी स्वीकृति या अस्वीकृति प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि पंपलेट, इश्तहार, बैनर, एलईडी आदि विज्ञापन सामग्री के लिए भी चुनाव आयोग ने दरें निर्धारित की हुई हैं, उसी अनुसार उम्मीदवार के चुनाव खर्च में राशि जोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि एमसीएमसी कमेटी की पेड न्यूज पर विशेषतौर पर नजर रहेगी, पेड न्यूज का मामला सामने आने पर एमसीएमसी कमेटी द्वारा उसकी सूचना संबंधित आरओ को दी जाएगी तथा आरओ द्वारा संबंधित प्रत्याशी को नोटिस जारी किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम एवं फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी डॉ. जयवीर यादव, सोशल मीडिया इंचार्ज एवं डीआईओ रमेश शर्मा, डीआईपीआरओ संजय बिड़लान, कमेटी सदस्य विजय मेहता, डॉ. कृष्ण कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *