मध्‍यप्रदेश में फिर से एक्टिव हुआ मानसून, आज मालवा-निमाड़ में तेज बारिश का अलर्ट

– प्रदेश में अब तक हुई सीजन की 94 प्रतिशत बारिश

भोपाल, 3 सितम्‍बर (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में एक बार फिर मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई है। प्रदेश में अगले 2 दिन तेज बारिश की संभावना है। आज मंगलवार को मालवा-निमाड़ यानी इंदौर-उज्जैन संभाग के 8 जिले- झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, इंदौर, रतलाम, धार और देवास में तेज बारिश का अलर्ट है। भिंड भी भीगेगा। वहीं, 5 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया यानी निम्न दाब क्षेत्र एक्टिव हो रहा है। इसका असर अगले 2-3 दिन में प्रदेश में देखने को मिल सकता है।

राजधानी भोपाल में सुबह से बादल छाए हैं। कुछ इलाकों में रिमझिम भी हुई। इस बार सितंबर की शुरुआत तेज बारिश के साथ हुई है। सोमवार को भी भोपाल में आधा इंच पानी गिर गया। इंदौर, रायसेन, उज्जैन, बैतूल, दमोह, शिवपुरी, खंडवा, जबलपुर, रतलाम सागर, सतना, टीकमगढ़ में भी बारिश हुई। रात में बारिश का दौर बना रहा। जबकि आज मंगलवार को प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल सकते हैं। मालवा-निमाड़ में तेज बारिश का दौर बना रह सकता है। वहीं, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और अनूपपुर में धूप खिलने का अनुमान है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, अभी तीव्र निम्न दाब क्षेत्र (डिप्रेशन) एक्टिव है। मानसून ट्रफ प्रदेश के रायसेन, छिंदवाड़ा से गुजर रही है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की एक्टिविटी बनी हुई है। इस कारण प्रदेश में तेज बारिश हो रही है। अगले 2 दिन यह सिस्टम एक्टिव रहेगा। हालांकि, मंगलवार के बाद सिस्टम आगे बढ़ जाएगा। मध्यप्रदेश में अब तक 35 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन के कोटे की 94 प्रतिशत तक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *