पर्यावरण अनुकूल पर्यटन का संदेश देने दौड़े 500 इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स

-सोमवार से शुरू होंगी एफएएम यात्राएं

भोपाल, 1 सितंबर (हि.स.)।इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) के 39वें वार्षिक अधिवेशन के तीसरे दिन रव‍िवार के दि‍न की शुरुआत ‘रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म’ से हुई। वीआईपी रोड से शुरू हुई पांच कि.मी. दौड़ को टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक (एएमडी) बिदिशा मुखर्जी ने हरी झंडी दिखाई। देशभर से आए आईएटीओ के 500 से ज्यादा सदस्यों ने दौड़ में भाग लेकर पर्यावरण अनुकूल पर्यटन का संदेश दिया।

इस दौरान एएमडी सुश्री मुखर्जी ने बताया कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई सुकून के पल चाहता है। मध्य प्रदेश में प्रमुख पर्यटन गंतव्यों के करीब बसे ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच होमस्टे बनाए गए हैं। जहां रहकर वे पर्यावरण के नुकसान पहुंचाने बिना पर्य़टन का आनंद ले सकते हैं। साथ ही बैलगाड़ी राइड, ऑर्गेनिक खेती, पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। होमस्टे में ठहरनों वालों में विदेशी पर्यटकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इनबाउंड टूरिज्म बढ़ाने के लिये प्रदेश के रिस्पॉन्बिसल टूरिज्म को अधिक से अधिक प्रचारित करने की आवश्यता है। दौड़ का समापन इंपीरियल सेगवे से होते हुए गौहर महल पर हुआ। इस दौरान उन्हें भोपाल के प्राकृतिक सौंदर्य और विरासत का मिश्रण देखने का मिला।

एसोसिएशन्स को संयुक्त रूप से कार्य करने की आवश्यकता

दूसरी ओर आज अधिवेशन के अंतिम दिन के पहले सत्र में ‘पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में तालमेल’ पर विचार-विमर्श क‍िया गया। इस दौरान भारत में निजी क्षेत्र में पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के शीर्ष निकाय का नेतृत्व करने वाले विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को संयुक्त क्षेत्रों की पहचान करके सहयोग करने और नेटवर्किंग करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस सत्र में पद्मश्री अजीत बजाज ने अपने उद्बोधन में अनेक महत्‍व की बातें सभी के साथ साझा की । उन्‍होंने कहा कि अभी समय कठिन है, लेकिन बेहतर टीम वर्क हमें इससे बाहर निकाल सकता है।

इनके अलावा फेथ संस्था के वाइस चेयरमैन अमरेश तिवारी ने बताया कि संयुक्त क्षेत्रों की पहचान, संसाधन जुटाना, संयुक्त विपणन और क्षमता निर्माण के जरिए सहयोग और नेटवर्किंग की जा सकती है। आईएटीओ के अध्यक्ष राजीव मेहरा का इस बीच कहना रहा कि देश में पर्यटन की स्थिति में सुधार के लिये पर्यटन मंत्रालय फैथ संस्था से इनपुट ले रहा है। जब हम प्रतिनिधित्व करते हैं, तो हम एक साथ प्रतिनिधित्व करते हैं।

यहां हो रहे विविध सत्रों के दौरान एक सेशन में ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की प्रेसिडेंट ज्योति मयाल ने कहा, कौशल एवं मार्केटिंग के क्षेत्र में हमें साथ काम करने होगा और साथ बढ़ना होगा। देश के वर्तमान पर्यटन परिदृश्य के अनुसार हितधारकों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है और सरकार को इसके लिए सुविधाएं प्रदान करने की पहल करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *