नेपाल में सार्वजनिक अवकाश के दिन भी खुलेगी सभी अस्पतालों की ओपीडी

काठमांडू, 01 सितंबर (हि.स.)। सरकार ने देशभर के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को सार्वजनिक अवकाश के दिन भी बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवा नियमित रूप से संचालन करने का निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अध्यक्षता में रविवार को कैबिनेट बैठक हुई। फैसलों की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री प्रदीप पौडेल ने बताया कि अब देशभर के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की ओपीडी सार्वजनिक अवकाश के दिन में खुलेगी। ओपीडी सेवा का संचालन करने के लिए सभी आवश्यक उपाय अपनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को कहा गया है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में कल ही सभी प्रदेश सरकारों तथा स्थानीय निकाय को पत्र भेजा जाएगा। इस फैसले को पहले चरण में सभी केंद्रीय अस्पतालों में तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में प्रादेशिक एवं जिला सरकारी अस्पतालों में यह नियम लागू होगा।

स्वास्थ्य मंत्री पौडेल ने कहा कि देशभर के निजी अस्पतालों से भी सरकार ने अनुरोध किया है कि रोगियों के हित को ध्यान में रखते हुए वे सरकार के इस नियम को अपनी सुविधा के मुताबिक लागू करे। सरकार की तरफ से 50 बेड तक वाले निजी अस्पतालों को इससे छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि 50 से अधिक बेड वाले निजी अस्पतालों को सरकार का यह निर्देश मानना अनिवार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *