नशा मुक्त भारत अभियान : युवाओं को नशे से दूर करने की जाएगी सामूहिक प्रयास

– नशा कर वाहन चलाते हुए 20 व्यक्तियों के लाइसेंस को परिवहन विभाग ने किया निलंबित

बलौदाबाजार, 1 सितंबर (हि.स.)। नशा मुक्त मुक्त भारत अभियान के तहत जिले में युवाओं को नशे से दूर करने नई रणनीति बनाई जा रही है। इसके लिए आज रव‍िवार को कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष बैठक संपन्न हुई। बैठक का आयोजन संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में की गई।

बैठक में बलौदाबाजार भाटापारा जिले में नशे से उत्पन्न होने वाले दुष्प्रभाव एवं परिवारों की दशा बिगड़ने पर विशेष चर्चा की गई। कलेक्टर दीपक सोनी ने नशा से बढ़ते मानसिक प्रभावित मरीजों की संख्या पर गंभीर चिन्ता व्यक्त की है। उन्होंने आगे कहा की नशा जो समाज के हर एक वर्ग को नुकसान पहुंचा रहा है जिसमें बच्चे युवा वर्ग एवं महिला पुरुष भी अछुता नही है। नशा करने से मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है जो समाज को खोखला करता है। ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन कर एवं उनके परिवार से संपर्क कर नशा मुक्ति केंद्र तक पहुंचाने में मदद करने के निर्देश समाज कल्याण,स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। ताकि किसी भी व्यक्ति की नशा छुड़ाने में मदद की जा सके। मानसिक स्वास्थ्य को लेकर समाज कल्याण विभाग द्वारा विगत माह में शुरू किए गए नशा मुक्ति केंद्र जो की संगी मितान सेवा संस्थान के सदस्यों द्वारा चलाया जा रहा है उसकी उपयोगिता के संबध में व्यापक चर्चा की गई।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने बताया क‍ि, 1 जनवरी से आज दिनांक तक नशा करते हुए वाहन चलाने वाले 20 व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनके लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया गया है। उक्त बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी टिकेंद्र जाटवर एवं समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक अरविंद गेडाम,जिला सांख्यिकीय अधिकारी सुमीत मेरावी,रायपुर से आई मेंटल हेल्थ की डॉक्टर हर्षित वशिष्ठ, नशा मुक्ति केन्द्र एनजीओ की संचालक ममता शर्मा, अभिषेक बाजपेई (सुपरवाइजर) बलौदाबाजार, जिले के मेंटल हेल्थ की डॉक्टर मधुमिता बनर्जी, वन स्टॉप सेंटर से तुलिका परगहनिया, उपस्थित रहे। कार्यक्रम के बेहतर संचालन के लिए एआई एक्सपर्ट ऋषभ कर्नावत भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *