एक लाख से अधिक छात्रों का स्मार्टफोन का आवेदन निरस्त

जौनपुर,31 अगस्त (हि.स.)। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध जौनपुर व गाजीपुर के महाविद्यालयों के सत्र 2022-23 में टैबलेट व स्मार्टफोन के लिए किए गए एक लाख,दो हजार पांच छात्र-छात्राओं के आवेदन निरस्त कर दिए गए। यह कार्रवाई आवेदनों के सत्यापन में गड़बड़ी मिलने व एक ही छात्र द्वारा अलग-अलग महाविद्यालयों से आवेदन करने पर की गई। वहीं, दूसरी और टैबलेट व स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया धीमी होने से अभी 84 हजार, 254 छात्र छात्राएं योजना का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं।

टैबलेट व स्मार्टफोन के लिए दोनों ज़िलों के 573 महाविद्यालयों के तीन लाख आठ हजार 723 विद्यार्थियों ने सत्र 2022-23 में आवेदन किए थे। इसमें केवल दो लाख छह हजार 718 आवेदन ही महाविद्यालय और विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापित किये गए। अन्य निरस्त कर दिए गए है। इसका मुख्य कारण आवदेन में गड़बड़ी एक विद्यार्थी द्वारा अलग-अलग महाविद्यालयों से आवेदन करना, मानक में न आने के बाद भी विद्यार्थीयों द्वारा आवेदन कर देना बताया जा रहा है। सत्यापित आवेदनों में अभी तक मात्र एक लाख 22 हजार 464 छात्र छात्राओं को ही टैबलेट व स्मार्टफोन वितरण की धीमी गति के पीछे जिला प्रशासन की उदासीनता बताई जा रही है। अब नए सत्र के लिए आवेदन शुरू हो गया है।

इस मामले में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेंद्र कुमार ने शनिवार को बताया कि जो छात्र-छात्राएं टैबलेट व स्मार्टफोन के लिए आवेदन करते हैं, उनका सही डाटा महाविद्यालयों के पास होता है। उनके द्वारा ही आवेदन सत्यापन के बाद जारी व निरस्त किया जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापित करके जिला प्रशासन की एनआईसी को उपलब्ध करा दिया जाता है। विश्वविद्यालय की सिर्फ इतनी ही जिम्मेदारी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *