अगले सप्ताह ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 30 अगस्त (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3-4 सितंबर के दौरान ब्रुनेई दारुस्सलाम और 4-5 सितंबर को सिंगापुर की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार यात्राओं से ब्रुनेई और सिंगापुर के साथ भारत का द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय सहयोग और मजबूत होगा।

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर 3-4 सितंबर के दौरान ब्रुनेई दारुस्सलाम की यात्रा पर जाने वाले हैं। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। यह यात्रा भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है।

ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और भारत-प्रशांत के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। इस यात्रा से रक्षा सहयोग, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहयोग, क्षमता निर्माण, संस्कृति के साथ-साथ लोगों के बीच आदान-प्रदान सहित सभी मौजूदा क्षेत्रों में ब्रुनेई के साथ हमारा सहयोग और मजबूत होगा और नए क्षेत्रों में सहयोग के अवसर तलाशे जाएँगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर 4-5 सितंबर को सिंगापुर का दौरा करेंगे। दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री सिंगापुर के व्यापारिक नेताओं से भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *