खेल शरीर व मन को स्वस्थ रखने का उत्तम माध्यम : अल्पना डे

प्रयागराज, 29 अगस्त (हि.स.)। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयन्ती को महर्षि पतंजलि विद्या मन्दिर में राष्ट्रीय खेल दिवस को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इंडियन बैंक के फील्ड जनरल मैनेजर नवीन कुमार श्रीवास्तव और प्रधानाचार्या अल्पना डे ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। प्रधानाचार्या ने छात्रों को राष्ट्रीय खेल दिवस के महत्व को बताते हुए कहा कि खेल शरीर और मन दोनो को स्वस्थ रखने का उत्तम माध्यम है।

प्रतियोगिता दो चरणों में हुई। पतंजलि इम्प्रेसेस और पतंजलि वाल्केरीस टीम की छात्राओं के बीच बास्केट बॉल का आयोजन किया गया। जिसमें कप्तान मानवी सिंह की अगुवाई में वाल्केरीस टीम ने मैच जीता। छात्रों की बास्केटबाल ‘थण्डर्स’ और ‘हूपर्स’ टीम का आपस में मुकाबला हुआ, जिसमें कप्तान विनायक मिश्रा की अगुवाई में ‘हूपर्स टीम’ ने मैच जीता। वॉलीबॉल छात्रों के मैच में कप्तान रूद्रांश मौर्या की अगुवाई में ‘वॉलीवारियर्स टीम’ विजेता हुई। वॉलीबॉल छात्राओं के मैच में ‘क्वीन स्पाइकर्स’ और ‘सर्व सर्ज’ के मुकाबले में कप्तान समृ़द्धि यादव की अगुवाई में ‘क्वीन स्पाइकर्स’ टीम विजेता बनी।

छात्र बैडमिंटन अण्डर-14 मैच की टीम ‘रोडीस’ और ‘डेयर डेविल्स’ के मुकाबले में ‘रोडीस’ टीम के छात्र श्रेष्ठ सिंह और श्रेयस ने मैच जीता। बैडमिंटन अण्डर -17 छात्राओं के मैच में शिवान्ती और दीक्षा विजेता रही। बैडमिंटन अण्डर-17 छात्रों के मैच में अवहान और पार्थ सक्सेना ने मैच जीतकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। हाई जम्प अण्डर-14 मैच में छात्र अमत्र सिंह और छात्रा दीप्ति सिंह ने मैच जीतकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। हाई जम्प अण्डर-17 मैच में श्रुति यादव ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

विद्यालय की सचिव डॉ कृष्णा गुप्ता ने छात्रों को शुभकामनांँ देते हुए खेल के प्रति छात्रों को प्रेरित किया। प्रधानाचार्या ने छात्रों को राष्ट्रीय खेल दिवस के महत्व को बताते हुए कहा कि खेल शरीर और मन दोनो को स्वस्थ रखने का उत्तम माध्यम है। उन्होंने सभी विजेताओं को बधाईयाँ दी और उपस्थित सभी लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्याएं जूनियर एवं सीनियर वर्ग की प्रभारी मृगनयनी आर्या, गोपा भट्टाचार्या, पद्मावती पाण्डेय और वैशाखी घोष, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *