देश में बढ़ी अरबपतियों की संख्या, शाहरुख खान को भी मिली दौलतमंदों की सूची में जगह

– कैवल्य शाह बने देश के सबसे कम उम्र के अरबपति

नई दिल्ली, 29 अगस्त (हि.स.)। भारतीय अर्थव्यवस्था में आ रही मजबूती के कारण देश में अल्ट्रा रिच लोगों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। देश में 100 करोड डॉलर या इससे अधिक संपत्ति वाले अरबपतियों की संख्या बढ़ कर 334 हो गई है। सालाना आधार पर अरबपतियों की संख्या में 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ये बात इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि भारत में जहां अरबपतियों की संख्या में 29 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, वहीं भारत के पड़ोसी देश और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में अरबपतियों की संख्या में इसी दौरान 25 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

हुरून इंडिया द्वारा जारी की गयी अमीरों की सूची में पहली बार बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को भी स्थान मिला है। आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और बॉलीवुड की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के ओनर शाहरुख खान की संपत्ति 7,300 करोड़ रुपये आंकी गई है। हुरून इंडिया के फाउंडर अनस रहमान जुनैद का कहना है कि भारत पूरे एशिया में दौलतमंदों का गढ़ बनता जा रहा है। ये बात भारत में अरबपतियों की संख्या में हुई बढ़ोतरी से स्पष्ट रूप से पता चलती है। हुरून इंडिया की सूची में 1,539 ऐसे लोगों के नाम शामिल किए गए हैं, जिनके पास एक हजार करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति है। एक हजार करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति वाले अरबपतियों की सूची में इस बार 272 नए नाम जेड़े हैं। अनस रहमान जुनैद का कहना है कि अरबपतियों की संख्या में हुई बढ़ोतरी भारतीय इकोनॉमी के मजबूत भविष्य की तस्वीर दिखाने वाली है।

इस सूची को जारी करते हुए बताया गया है की पिछले साल हर 5 दिन के अंतर पर एक नए अमीर को इस सूची में जगह मिली है। नए अमीर के रूप में इस सूची से जुड़ने वाले लोगों में सबसे अधिक लोग मुंबई के हैं, जबकि नए अमीरों के मामले में दिल्ली दूसरे स्थान पर बना हुआ है। इसी तरह हैदराबाद अमीरों के मामले में तीसरे स्थान पर और बेंगलुरु अमीरों के मामले में चौथे स्थान पर इस सूची में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है।

हुरून इंडिया की ओर से बताया गया है कि इस साल के अमीरों की सूची में 11 ऐसे लोगों का नाम भी शामिल है, जिनका जन्म 90 के दशक में हुआ है। मतलब ये 11 लोग अधिकतम 33 से 34 साल के हैं। सूची में शामिल अमीरों में सबसे कम उम्र कॉमर्शियल ऐप जेप्टो के फाउंडर कैवल्य वोहरा की है। कैवल्य वोहरा सिर्फ 21 साल की उम्र में ही इस सूची में अपना नाम शामिल करने में सफल रहे हैं। इसी तरह जेप्टो के ही को-फाउंडर आदित पालिचा सिर्फ 22 साल की उम्र में इस सूची में अपना स्थान बनाने में सफल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *