बीसलपुर बांध का 314.31 आरएलएम के पार पहुंचा जलस्तर

टाेंक, 28 अगस्त (हि.स.)। प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। इसकी वजह से बीसलपुर बांध में पानी की आवक बढ़ गई है। जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा और टोंक जिले की पानी के लिहाज से लाइफ लाइन कहा जाने वाला बीसलपुर बांध अब भराव क्षमता के निकट पहुंच चुका है। इसका फायदा करोड़ों लोगों को मिलेगा। बीसलपुर बांध में 314.31 आरएलएम के पार जलस्तर पहुंच चुका है। जबकि बीसलपुर की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है।

बीसलपुर बांध के भराव क्षेत्र के भीलवाड़ा, चि​त्तौड़गढ़ जिलों में तीन दिन से हो रही तेज बारिश से बिसलपुर बांध में पानी की आवक तीसरे दिन भी तेजी से बढ़ी है। बांध में बीते 24 घंटे में 22 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। हालांकि यह आवक मंगलवार से कम है। लेकिन, एक घंटे में करीब एक सेंटीमीटर पानी की आवक बनी हुई है। बीसलपुर बांध का बुधवार सुबह छह बजे तक जल स्तर 22 सेमी बढ़कर 314.31 आरएल मीटर हो गया है। जबकि सोमवार को इसी टाइम पर 24 घंटे पहले बीसलपुर बांध का जल स्तर 314.07 आरएल मीटर था।

त्रिवेणी का गेज भी मंगलवार के मुकाबले बुधवार सुबह कम हो गया हैं। अभी त्रिवेणी का गेज 3.30 मीटर बना हुआ है। जबकि यह गेज तीन दिनों से कम होता जा रहा है। बहरहाल बांध में पानी की आवक बनी हुई है। इसी के साथ अब लोगों को इसके भरने की उम्मीद बढ़ गई है। लोगों का मानना है। ऐसी रफ्तार रही तो यह बांध जल्द भर जाएगा। अभी यह बांध तीन चौथाई से ज्यादा (करीब 78.27 प्रतिशत) भर चुका है। जिले में शनिवार सुबह से बारिश लगातार रुक-रुक कभी कम तो कभी ज्यादा बारिश हो रही है। इसके चलते बांधों में भी पानी की आवक बनी हुई है, लेकिन मंगलवार से जिले में बारिश काफी हो रही है। बुधवार सुबह तक भी बारिश काफी कम हुई। सुबह आठ बजे तक जिले में औसत बारिश 3.09 मिलीमीटर हुई है। जबकि मंगलवार सुबह तक इसी अवधि में औसत बारिश 9.31 मिलीमीटर बारिश हुई थी। अब बारिश कम होती जा रही है।

बुधवार सुबह से जिले में बारिश नहीं होने से कभी धूप तो कभी छांव का मौसम रहा। जल संसाधन विभाग के एक्सईएन अशोक जैन ने बताया कि बीसलपुर बांध में त्रिवेणी नदी का पानी आता है। नदी इस समय 3.30 मीटर के गेज के साथ बह रही है। यही रफ्तार आज भी पूरे दिन रही तो बांध गुरुवार सुबह तक केवल एक आरएल मीटर ही खाली रह जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *