पेटीएम को पीपीएसएल में निवेश के लिए सरकार की मंजूरी मिली

नई दिल्‍ली, 28 अगस्‍त (हि.स.)। वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी वन97 कम्युनिकेशन के पूर्ण स्वामित्व वाली ऑनलाइन पेमेंट मंच पेटीएम ब्रांड को पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) में ‘डाउनस्ट्रीम’ निवेश के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है।

कंपनी ने बुधवार को शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि वह भुगतान एग्रीगेटर (पीए) लाइसेंस के लिए नए सिरे से आवेदन करेगी। पेटीएम ने कहा कि पीपीएसएल को भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग से 27 अगस्त, 2024 के एक पत्र के माध्यम से मूल कंपनी से निवेश के लिए मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने कहा कि पेटीएम पीपीएसएल भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए फिर से आवेदन करेगी। इस बीच मौजूदा भागीदारों को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगी।

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नवंबर, 2022 में पेटीएम के भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस परमिट आवेदन को खारिज कर दिया था। आरबीआई ने कंपनी को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मानदंडों के तहत प्रेस नोट-3 अनुपालन के साथ फिर से आवेदन करने का निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि प्रेस नोट-3 के अनुसार सरकार ने भारत के साथ स्थलीय सीमा साझा करने वाले देशों से निवेश के लिए अपनी पूर्व स्वीकृति अनिवार्य कर दी थी। आवेदन खारिज होने के समय, चीन का अलीबाबा समूह कंपनी में सबसे बड़ा शेयरधारक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *