मेघालय के नोंगिरी प्रेस्बिटेरियन सेकेंडरी स्कूल ने जीता सुब्रतो कप सब-जूनियर्स का खिताब

बेंगलुरु, 28 अगस्त (हि.स.)। मेघालय के नोंगिरी प्रेस्बिटेरियन सेकेंडरी स्कूल ने यहां आर्मी स्पोर्ट्स कॉर्प्स सेंटर में खेले गए 63वें सुब्रतो कप सब-जूनियर बॉयज अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में उत्तर प्रदेश के मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज को 3-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया। प्रोस्परवेल रिंटोंग ने दो गोल किए, जबकि नेमबनलाम नोंगकसेह ने तीसरा गोल कर जीत सुनिश्चित की।

एयर मार्शल नागेश कपूर, एवीएसएम, वीएम, एओसी-इन-सी, ट्रेनिंग कमांड ने भारतीय बैडमिंटन स्टार ओलंपियन एच.एस. प्रणॉय और भारतीय एथलीट अश्विनी अक्कुंजी के साथ विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान की।

नोंगिरी प्रेस्बिटेरियन ने मैच की शुरुआत के 30 सेकंड के भीतर ही उत्तर प्रदेश की टीम को चौंका दिया, जब उन्होंने पहले ही हमले से बढ़त हासिल कर ली। प्रोस्परवेल ने पहले मिनट में ही शानदार तरीके से गोल किया, जिससे गोलकीपर को कोई मौका नहीं मिला और फाइनल में शुरुआती बढ़त मिल गई। पहले हाफ में मेघालय की टीम स्पष्ट रूप से बेहतर खेल रही थी, उन्होंने आत्मविश्वास के साथ हमला किया और विपक्षी टीम पर दबाव बनाए रखा। उन्होंने कई मौकों पर अपनी बढ़त को दोगुना करने की कोशिश की, दो बार क्रॉसबार को हिट किया और अन्य मौकों पर गोलकीपर द्वारा रोके गए।

दूसरे हाफ में प्रोस्परवेल ने 34वें मिनट में उत्तर प्रदेश के गोलकीपर की गलती का फायदा उठाकर चैंपियंस की बढ़त को दोगुना कर दिया। गोलकीपर एक फ्री-किक को रोकने में विफल रहा और रिबाउंड सीधे प्रोस्परवेल के पास आ गया, जिसे उन्होंने खाली गोल में डालकर स्कोर 2-0 कर दिया। मेघालय की टीम ने शानदार फुटबॉल खेलना जारी रखा, और हर बार जब वे आगे बढ़ते थे तो खतरनाक दिखते थे। सब्स्टिट्यूट नेमबनलाम ने 48वें मिनट में एक और अच्छे मूव से तीसरा गोल किया और एक बेहतरीन फिनिश के साथ मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज की पहुंच से बाहर कर दिया।

विजेताओं को 4,00,000 रुपये की पुरस्कार राशि मिली, जबकि उपविजेता को 2,00,000 रुपये मिले। सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 50,000 रुपये प्रत्येक और क्वार्टरफाइनल में हारने वाली टीमों को 25,000 रुपये प्रत्येक मिले।

व्यक्तिगत पुरस्कार:

-सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (40,000 रुपये): अभिषेक पटेल, मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज

-सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर (25,000 रुपये): थ्रिसिलबिथ ए. संगमा, नोंगिरी प्रेस्बिटेरियन सेकेंडरी स्कूल

-सर्वश्रेष्ठ कोच (25,000 रुपये): पिनखरेलांग नोंगकसेह, नोंगिरी प्रेस्बिटेरियन

-फेयर प्ले अवार्ड (50,000 रुपये): ताशी नामग्याल अकादमी, सिक्किम

-सर्वश्रेष्ठ स्कूल (40,000 रुपये): मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज, उत्तर प्रदेश

जूनियर गर्ल्स के फाइनल के समापन के साथ, 63वें सुब्रतो कप की प्रतियोगिता अब जूनियर बॉयज़ (अंडर-17) टूर्नामेंट के लिए नई दिल्ली में वापस आएगी, जो 2 सितंबर से 11 सितंबर 2024 तक आयोजित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *