मप्र : सीधी-सिंगरौली में आज तेज बारिश का अलर्ट, 30 अगस्त से बनेगा स्ट्रॉन्ग सिस्टम

भोपाल, 28 अगस्‍त (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में अब तक सीजन की 90 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। औसत 29.2 इंच के मुकाबले अब तक 33.6 इंच पानी गिर चुका है। आज बुधवार को सीधी-सिंगरौली में तेज बारिश का अलर्ट हैं। जबकि इंदौर, उज्जैन में हल्की बारिश होगी। वहीं, 30 – 31 अगस्त से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा है। जिसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से- जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के 28 जिलों में भारी बारिश होगी। पश्चिमी हिस्से- भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, चंबल और उज्जैन संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, लो प्रेशर एरिया सिस्टम आगे बढ़ गया है। मानसून ट्रफ सागर से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर पहुंच रहा है। इससे दो दिन भारी बारिश का अलर्ट नहीं है। 29 अगस्त तक प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश की संभावना नहीं है। आज बुधवार को भोपाल, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा में तेज धूप खिल सकती है।

वहीं, भोपाल में सामान्य से 108 प्रतिशत यानी 40.5 इंच पानी गिर गया है। अच्छी बारिश के मामले में टॉप-10 जिलों में मंडला, सिवनी, सीधी, श्योपुर, भोपाल, छिंदवाड़ा, रायसेन, नर्मदापुरम, सागर और डिंडौरी शामिल हैं। इन जिलों में बारिश का आंकड़ा 39 इंच से ज्यादा है। बारिश के कारण प्रदेश के लगभग सभी डैम 90 प्रतिशत या इससे अधिक भर चुके हैं। भोपाल के तीनों डैम- कलियासोत, केरवा और भदभदा के गेट खुल चुके हैं, जबकि भोपाल के पास कोलार डैम के 8 में से 4 गेट खोले जा चुके हैं। वर्तमान में यह सिर्फ 3 फीट ही खाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *