मथुरा में जन्माष्टमी पर इस बार भी संघ ने किया निःशुल्क सामान घर केंद्र का संचालन

-वर्ष 1993 से ही यह सुविधा हर साल जन्माष्टमी पर कराई जाती है उपलब्ध

मथुरा, 27 अगस्त (हि.स.)। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर के पास पार्किंग में सामान्य श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क सामान घर केंद्र का संचालन किया। इस केंद्र में पिछले 31 वर्षों से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी वाले दिन सुबह 07 बजे लेकर देर रात्रि तक मूल्यवान सामान, मोबाइल, बैग, जूता-चप्पल आदि नि:शुल्क रखने की सुविधा रहती है। यहां दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा मथुरा के स्वयंसेवकों द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाती है।

संघ के सह विभाग कार्यवाह डॉ. संजय अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि वर्ष 1992 में श्रीराम जन्मभूमि प्रकरण के बाद मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर दर्शनार्थियों को सामान आदि लेकर मंदिर परिसर में जाने से रोक दिया गया तो दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु भक्त परेशान न हों इसके लिए संघ ने 1993 से जन्माष्टमी वाले दिन निःशुल्क सामान घर सेवा केंद्र शुरू की, जो आज भी जन्माष्टमी के दिन उपलब्ध रहती है।

संघ के वरिष्ठ अधिकारी लालचंद वासवानी ने बताया कि इस निःशुल्क सामान घर में 1998 से लगातार वे आ रहे हैं और पूरे समय यहीं रहते हैं। महानगर कार्यवाह विजय बंटा ने बताया कि लोग जिस विश्वास के साथ अपना सामान यहां जमा करा जाते हैं, हमारे स्वयंसेवक कार्यकर्ता उसी विश्वास के साथ इस कार्य को करते हैं। विभाग सोशल मीडिया प्रभारी अजय अग्रवाल ने बताया कि संघ ने 1925 से समाज के बीच जो विश्वास पैदा किया है वह पूरे देश में स्वयंसेवकों द्वारा सेवा के रूप में आज जन-जन को महसूस होता है। इस शिविर में सोमवार प्रातः 07 बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन शुरू हो गयी और कार्यकर्ता भी पूरे मनोयोग से इस व्यवस्था को संभालते हैं। इस बार लक्ष्मी नारायण, पुनीत वार्ष्णेय, हरवीर सिंह, रविन्द्र बैटरी वाले, राकेश, यश अग्रवाल, डॉ संजय, अजय अग्रवाल, विजय अग्रवाल, सुमित समेत कई कार्यकर्ता सेवा में जुटे हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *