केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

भोपाल, 27 अगस्त (हि.स.)। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। उन्हें भाजपा ने मध्य प्रदेश की एक रिक्त सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया था। मंगलवार को नाम वापसी के अंतिम दिन भाजपा के डमी प्रत्याशी कांतदेव सिंह के नाम वापसी के बाद कुरियन को निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र रिटर्निंग अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव अरविंद शर्मा ने सौंपा। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मौजूद रहे।

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना-अशोकनगर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद मप्र से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई थी। इसके बाद इस सीट पर शेष कार्यकाल के लिए उपचुनाव कराया गया। मप्र विधानसभा में संख्याबल के हिसाब से इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार कुरियन का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा था। इसीलिए कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था। भाजपा ने जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार बनाया था।

राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त तक कुल तीन नामांकन दाखिल हुए थे। इनमें भाजपा उम्मीदवार जॉर्ज कुरियन के अलावा भाजपा के डमी प्रत्याशी कांतदेव सिंह और भोपाल निवासी कुलदीप बेलावत ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया था लेकिन कुलदीप बेलावत का नामांकन स्क्रूटनी के दौरान विधायकों के प्रस्तावक नहीं होने के चलते निरस्त कर दिया गया था। कांत देव सिंह के नाम वापसी की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी होने के बाद निर्वाचन आयोग द्वारा जॉर्ज कुरियन के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की गई।

कुरियन का इस सीट पर जून 2026 तक के लिए राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं। कुरियन मूलत: केरल के रहने वाले हैं और मोदी सरकार में अल्पसंख्य कार्य एवं मत्स्य पालन, पशुपालन-डेयरी विभाग के राज्यमंत्री हैं। केरल के एट्टुमानूर से आने वाले जॉर्ज कुरियन 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के समय से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्होंने केरल में पार्टी संगठन को खड़ा करने में लंबा संघर्ष किया है। वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य रहे हैं। वह राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष बनने वाले पहले मलयाली थे। जॉर्ज कुरिएन का जन्म केरल से आने वाले एट्टुमानूर जिले के नम्बियाकुलम में हुआ था। उनकी शिक्षा कोट्टायम जिले में हुई। वह सीरो-मलाबार कैथोलिक चर्च के सदस्य हैं। जॉर्ज कुरियन ने एलएलबी और मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *