कुशीनगर में बुद्धा थीम पार्क  का ठप पड़ा कार्य शुरू, तीन माह में हाेगा पूरा

थीम पार्क पर्यटकों के आकर्षण का हाेगा केंद्र

कुशीनगर, 27 अगस्त (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ स्थली कुशीनगर में एक वर्ष से ठप बुद्धा थीम पार्क के निर्माण कार्य में तेजी आ गई है। भूमि संबंधी दिक्कतों के कारण कार्य रुका हुआ था। अब उप्र प्रोजेक्ट कार्पोरेशन के अभियंताओं की देख रेख में निर्माण कंपनी ने कार्य शुरू करा दिया है। तीन माह में कार्य पूरा होने की बात कही जा रही है। राज्य सरकार इस परियोजना पर 17.30 करोड़ खर्च कर रही है। अभी पार्क के मुख्य द्वार, म्यूरेल प्लेटफार्म, सोविनियर शाप, कैफेटेरिया, प्रसाधन का कार्य चल रहा है। जल्द ही प्रेयर व्हील्स,स्टेज आन ओपन एयर थियेटर आदि का निर्माण शुरू हो जायेगा।

राजकीय बौद्ध संग्रहालय के उत्तरी हिस्से के भू-भाग पर चल रहा

कार्य पूरा हो जाने के बाद थीम पार्क पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगा। पर्यटक यहां बुद्ध का नौ विशिष्ट मुद्राओं में दर्शन कर सकेंगे और साइनेज से मुद्राओं का महत्व भी समझ सकेंगे। मुख्य प्रतिमा ध्यान मुद्रा में 40 फीट ऊंची होगी जबकि शेष प्रतिमाएं आठ–आठ फीट ऊंची होंगी। प्रतिमाएं धर्म चक्र मुद्रा, भूस्पर्श मुद्रा, वरदा मुद्रा, उत्तर बोधि मुद्रा, ध्यान मुद्रा, अंजलि मुद्रा, अभय मुद्रा, करण मुद्रा, वज्र मुद्रा में स्थापित होंगी। सभी प्रतिमाएं विशेष मेटल से बनी हुई होंगी। ताकि प्रतिमाओं पर धूप बारिश समेत प्रतिकूल मौसम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। पार्क में टाकिंग ट्री बोलने वाला वृक्ष विशेष आकर्षण होगा। ट्री में गौतम बुद्ध के जीवन वृत्त को उकेरा जायेगा। रंग,प्रकाश और साउंड के संयोजन पर्यटकों को एक अलग ही अनुभूति का अहसास कराएंगे।

इस संबंध में क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी रविंद्र मिश्र ने बताया कि कार्य तेजी से चल रहा है। इसकी नियमित निगरानी की जा रही है। पार्क के निर्माण पूर्ण होने के बाद पर्यटक बुद्ध के जीवन वृत्त को नजदीक से देख सुन सकेंगे। धौलपुर सेंड स्टोन से बन रहा प्रवेश द्वार: बौद्ध स्थापत्य कला में निर्मित हो रहा थीम पार्क का मुख्य प्रवेश द्वार के निर्माण में धौलपुर सेंड स्टोन का प्रयोग किया जा रहा है। द्वार में फ़्लड लाइट के लिए वायरिंग का कार्य चल रहा है। पालिस के बाद द्वार का भव्य स्वरूप उभर कर सामने आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *