भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीईसीए पर नवंबर में होगी अगले दौर की बातचीत

-भारत और ऑस्ट्रेलिया सीईसीए वार्ता का 10वां दौर सिडनी में हुआ आयोजित

नई दिल्‍ली, 25 अगस्‍त (हि.स.)। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के अधिकारी व्यापक मुक्त व्यापार समझौते पर अगले दौर की बातचीत नवंबर में कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (सीईसीए) वार्ता का दसवां दौर 19-22 अगस्त को ऑस्‍ट्रेयिा के सिडनी में संपन्‍न हुआ।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने रविवार को जारी बयान में बताया कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीईसीए वार्ता का दसवां दौर 19-22 अगस्त को सिडनी में संपन्‍न हो गया है। इस बैठक में वस्तुओं, सेवाओं, डिजिटल व्यापार, सरकारी खरीद, वस्तु उत्पत्ति के नियम और कृषि-तकनीक के क्षेत्रों पर बातचीत हुई। मंत्रलाय के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच प्रत्येक विषय पर गहन चर्चा हुई। मंत्रालय के मुताबिक सीईसीए वार्ता का अगला दौर नवंबर में होने की संभावना है।

मंत्रालय ने कहा कि सीईसीए वार्ता का 10वां दौर 9वें दौर के समापन से लगभग 5 महीने के अंतराल के बाद आयोजित किया गया। हालांकि, इन सभी ट्रैक के साथ-साथ अन्य शेष ट्रैक पर अभिसरण लाने के लिए इन दोनों राउंड के बीच अंतर-सत्रीय बैठकें आयोजित की गईं। बयान के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई पक्ष ने अगले दौर की वार्ता से पहले 23 सितंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया कृषि तकनीक मंच (आईएएटीएफ) की पहली बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। इस नए मंच का गठन ऑस्ट्रेलिया ने किया है।

वाणिज्‍य मंत्रालय ने कहा कि सीईसीए वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भारत सरकार के वाणिज्य विभाग के मुख्य वार्ताकार और अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने किया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ऑस्ट्रेलिया के डीएफएटी में मुख्य वार्ताकार और प्रथम सहायक सचिव रवि केवलराम ने किया।

उल्‍लेखनीय है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वित्‍त वर्ष 2023-24 में व्यापार लगभग 24 अरब डॉलर का रहा है। पिछले वित्त वर्ष में ऑस्ट्रेलिया को भारत से निर्यात 7.94 अरब डॉलर था, जबकि आयात 16.15 अरब डॉलर था। दोनों देशों के बीच में व्यापार वित्‍त वर्ष 2021-22 से लगभग 25 अरब डॉलर के आसपास बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *