साइकिल चलाकर दिया, पर्यावरण संरक्षण और फिट इंडिया का संदेश

जयपुर, 25 अगस्त (हि.स.)। बच्चा-बच्चा स्वस्थ, छात्र स्वस्थ रहेंगे तभी उनके दिमाग तेज होंगे। भागमभाग की जिदगी में हर किसी को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या रहती है। ऐसे में उनके फिट रहने के लिए पैदल चलना और साइकिल चलाना जरूरी है। इसी फिट इंडिया मूवमेंट के तहत रविवार को मारवाड़ी युवा मंच की देशभर में 851 शाखाओं की ओर से साइकिल चली। इसी के तहत जयपुर के सी-स्कीम स्थित महावीर स्कूल से बच्चों, युवाओं, बुजुर्गो, महिलाओं ने साइकिल रैली निकाली और फिट इंडिया के नारे को बुलंद किया।

मारवाड़ी युवा मंच जयपुर कैपिटल व मूमल की ओर से आयोजित साइक्लोथोन-4.0 को मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र भट्टड़, पूर्व सांसद रामचरण बोहरा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। साइक्लोथोन के संयोजक ऋषभ बैराठी ने बताया कि पर्यावरण अनुकूल यातायात व्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ फिट इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य को लेकर साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इस साइकिल रैली के जरिए अधिकारियों, व्यापारियों के साथ-साथ 350 से अधिक युवा साइकिलिस्टों ने करीब 7.5 किलोमीटर की दूरी तय की।

साइकिल रैली महावीर पब्लिक स्कूल से प्रारम्भ होकर स्टेच्यू सर्किल, पांच बती, अजमेरी गेट, छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, सांगानेरी गेट, अजमेरी गेट व अशोक मार्ग होते हुए पुन: स्कूल में सम्पन्न हुई। सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट, मेडल और नाश्ता उपलब्ध करवाया गया।

पूर्व सांसद रामचरण बोहरा ने बताया कि नियमित रूप से साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही इसके साथ ही यदि हम अपने छोटे छोटे कार्यों के लिए वाहन को छोड़कर नियमित रूप से साइकिल का उपयोग करते हैं तो यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए हमें अधिक से अधिक नियमित रूप से साइकिल चलाना चाहिए। बोहरा ने कहा कि फिट इंडिया अभियान में साइकिलिंग बड़ी भूमिका निभा सकती है। इसके जरिए हम स्पष्ट संदेश दे रहे हैं कि दैनिक जीवन में साइकिलिंग को शामिल करें। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और स्वच्छ भारत के निर्माण में योगदान दे सकेंगे।

मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र भट्टड़ ने बताया कि शहर में आम लोगों में साइकिल चलाने को लेकर ज्यादा से ज्यादा रुझान बढे, साथ ही शहर में साइकिल चलाने को लेकर एक अच्छा माहौल और सुविधाओं में इजाफा हो इसके लिए मारवाड़ी युवा मंच द्वारा हरसंभंव कोशिश की जायेगी। कार्यक्रम में ज्वेलर्स एसोसिएशन जयपुर के अध्यक्ष आलोक सोंकिया, उपाध्यक्ष राजू मंगोड़ीवाला, सचिव नीरज लुनावत, जयपुर केपिटल अध्यक्ष निखिल गुप्ता, मूमल अध्यक्ष सपना गुप्ता, साइक्लोथोन के प्रांतीय संयोजक राहुल रावत, राष्ट्रीय संविधान संशोधन समिति के चेयरमैन केदार गुप्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *