अनूपपुर: पूरी रात बारिश ने मचाया तांड़व, अमरकंटक ताप विद्युत गृह के खुले 4 गेट

ग्राम दैखल के बंधवा टोला को जोड़ने वाला पुल टूटा, कई मकानों को नुकसान

अनूपपुर, 24 अगस्त (हि.स.)। जिले भर में शुक्रवार-शनिवार की रात से बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। कई स्थानों से संपर्क भी टूट गया है। अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई के 4 गेट खोल दिए गए हैं। जिससे निचले इलाकाें में बाढ़ की स्थिति बन गई हैं। रात 10 बजे से लगातार बारिश से शहडोल-अमरकंटक मुख्य मार्ग पर स्थित देवहरा-धनपुरी की सीमा पर स्थित नाले का पानी रोड के ऊपर से बह रहा है। तेज बहाव होने के कारण एक ट्रक भी नाले के ऊपर फंसा है। वहीं जैतहरी थाना अंतर्गत लहरपुर गांव में बारिश के पानी में गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। झमाझम बारिश से ग्राम दैखल के बंधवा टोला को जोड़ने वाला पुल टूट गया है जिससे दोनो गांव का संपर्क टूट गया है वहीं किसानों के फसलों को भी भारी नुकसान होने का अनुमान बताया गया हैं। ग्रमीण क्षेत्रों में कच्चे मकान भी ढहने की जानकारी मिली हैं।

शुक्रवार-शनिवार की रात लगातार 10 घंटे की बारिश से जिले भर के छोटे बड़े नदी-नाले उफान पर हैं। शहडोल-अमरकंटक मुख्य मार्ग पर स्थित देवहरा-धनपुरी की सीमा पर स्थित नाले का पानी रोड के ऊपर से बह रहा है। तेज बहाव होने के कारण एक ट्रक भी नाले के ऊपर फंसा है। पानी का बहाव तेज होने पर मार्ग पर पुलिस बल मौजूद है। राहगीरों को शहडोल-अमरकंटक मुख्य मार्ग से न जाकर वैकल्पिक मार्ग से जाने की हिदायत दी जा रही है। इसी तरह जिला मुख्यालय से जोड़ने वाली सुथना नाला भी उफान पर है। नाले के ऊपर से पानी बहने के कारण आवागमन बंद हो गया है। पानी का बहाव इतना तेज है कि दोनों तरफ आधा किलोमीटर पहले लोगों को रोक दिया जा रहा है। इसी नाले पर बने अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई बांध के 4 गेट खोले दिये गए हैं। जिससे निचले जगहों पर बाढ़ की स्थिति बन गई हैं। इसी तरह से ग्राम मौहरी से अनूपपुर के रास्ते में भी पुल में पानी ऊपर से बह रहा है। लेकिन यहां सुरक्षा के कोई भी इंतजाम नहीं होने के कारण लोग पुल के आसपास खड़े हैं।

अनूपपुर के वार्डों में भरा पानी

जिला मुख्या लय अनूपपुर नगर पालिका क्षेत्र के कई वार्डों में पानी भर गया। बता दे कि यहा हर वर्षयही स्थिति बनती हैं। पानी की निकासी नहीं होने पर वार्ड क्रमांक 9 ,1012 और 13 में जल भराव होने से लोगों का निकलना मुश्किल है। एक घर में गौ शाला की दीवार गिर गयी है। वार्ड क्रमांक 9 की स्भितिऔर भयावय हैं जहां कमर से उपर तक पानी में लोग अवागमन कर रहें हैं।

जैतहरी के लहरपुर गांव में बुजुर्ग की मौत

जैतहरी थाना अंतर्गत लहरपुर गांव में बारिश के पानी में गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। बताया गया कि पूरी रात बरसात होने से 65 वर्षीय बुजुर्ग मैकू भरिया के घर के आंगन में पानी भरा था। जब मैकू भरिया शनिवार सुबह उठा तो घर में लाइट नहीं थी। अंधेरा होने से वह आंगन में फिसल कर औधे मुंह गिर गया। इसके बाद वह वापस नहीं उठ पाया और पानी में डूबा गया जिससे उसकी मृत्यु हो गई। जिसे लोगों की मदद से घर का पानी बाहर निकल कर शव को निकाला गया। थाना प्रभारी आरके धारिया ने बताया कि लहरपुर में एक बुजुर्ग की मौत की सूचना मिली है। पुलिस बल भी मौके पर मौजूद है। बुजुर्ग के घर में पानी भरा था। फिलहाल मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के वजह स्पष्ट हो पाएगी।

ग्राम पंचायत दैखल में टूटा पुल

ग्राम पंचायत दैखल के बंधवा टोला में दो दशकों पूर्व बना पुल लगातार रात भर हुई झमाझम बारिश से टूट गया है जिससे गांव का संपर्क टूट गया। ग्रामीणों ने बताया कि 4 वर्ष पूर्व ग्रेवल सड़क का निर्माण कार्य पंचायत द्वारा कराया गया था, वहीं पुल 2 दशक पूर्व बना था जो रात भर हुई तेज बारिश के कारण पुल टूट गया। सड़क की पूरी मिट्टी और पुल में लगे ढोले बहकर किसान के खेत में पहुंच गए हैं। पुल टूटने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब लोगों को 2 किलोमीटर दूर ग्राम पयारी होकर आवागमन करना पड़ रहा है।

गिरे कच्चे मकान

लगातार हो रही बारिश से फसलों को तो नुकसान पहुंचा है साथ ही ग्रामीणों के कच्चे घर भी सुरक्षित नहीं है, बारिश के कारण दैखल निवासी प्रकाश नामदेव के कच्चा मकान गिर गया हैं। जिससे घर में रखें अनाज सहित अन्य सामानों को भारी नुकसान पहुंचा है। सीताराम शर्मा के घर की बाउंड्री वॉल टूट कर गिर गया है, वही जोरातलवा निवासी समय लाल महरा के कच्चे मकान की दीवार ढह गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *