दूरसंचार कंपनियों का अगले तीन वर्षों में 6जी पेटेंट में 10 फीसदी हिस्‍सेदारी हासिल करने का लक्ष्य

-सिंधिया ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं पर एसएसी की दूसरी बैठक आयोजित की

नई दिल्‍ली, 24 अगस्‍त (हि.स.)। भारतीय दूरसंचार कंपनियां अगले तीन वर्षों में सभी 6-जी पेटेंट में 10 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करने के साथ वैश्विक मानकों में छठे हिस्से का योगदान करने का लक्ष्य बना रही है।

संचार मंत्रालय ने शनिवार को जारी बयान में बताया कि केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) पर हाल ही में ग‍ठित हितधारक सलाहकार समिति (एसएसी) की दूसरी बैठक की। सिंधिया की अध्‍यक्षता में आयोजित इस बैठक में भारतीय दूरसंचार कंपनियों ने अगले तीन साल में सभी 6-जी पेटेंट में 10 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करने की योजना पर चर्चा की।

दूरसंचार विभाग (डीओटी) की इस पहल का उद्देश्य भारत के दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र के भविष्य को विस्तारित करने और उसे आकार देने तथा समावेशी और सहयोगात्मक नीति निर्णय लेने को बढ़ावा देने में सभी हितधारकों को शामिल करना है। इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय मानकों और बौद्धिक संपदा तथा मानक आवश्यक पेटेंट (एसईपी) में भारत की हिस्सेदारी, दूरसंचार में संपर्क अंतराल और दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता पर विचार-विमर्श किया गया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्‍यक्षता में आयोजित इस बैठक में केंद्रीय संचार राज्य मंत्री डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी, रिलायंस जियो मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज पवार, वोडाफोन- आइडिया के सीईओ अक्षय मूंडरा, बीएसएनल चैयरमेन मैनेजिंग डायरेक्टर रॉबर्ट जे रवि, तेजस नेटवर्क के बोर्ड डायरेक्टर चैयरमेन, एनजी सुबरामणयम और उद्योग सीओएआई डायरेक्टर जनरल एसपी कोचर ने इस बैठक में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *