मानवाधिकार आयोग ने अनकापल्ली विस्फाेट मामले में मांगी रिपाेर्ट

नई दिल्ली, 23 अगस्त (हि.स.)। आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली की एक औद्योगिक इकाई में 21 अगस्त को हुए विस्फोट के मामले में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी )

ने संज्ञान लेते हुए राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। मानवाधिकार आयाेग ने सुरक्षा मानकों में लापरवाही के लिए गहन जांच के निर्देश दिए हैं। दाे सप्ताह के भीतर जांच रिपाेर्ट साैंपने काे कहा है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शुक्रवार काे यह नाेटिस जारी किया है। आयाेग ने नाेटिस के तहत एफआईआर की स्थिति, घायलों के स्वास्थ्य और चिकित्सा उपचार एवं मृतकों और घायलों के परिवारों को मुआवजे के वितरण की विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है। एनएचआरसी ने औद्योगिक इकाई में हुए विस्फोट मामले की खबर मीडिया में आने के बाद स्वत: संज्ञान में लिया है।

उल्लेखनीय है कि 21 अगस्त को आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली जिले के विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) अच्युतपुरम की एक निजी औद्योगिक इकाई के रिएक्टर विस्फोट में 17 श्रमिकों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। विस्फोट होने के कारण अभी भी स्पष्ट नहीं हैं। आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्टों की सामग्री से स्पष्ट है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा बरती गई लापरवाही के कारण पीड़ितों के जीवन के अधिकार का उल्लंघन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *