उप्र पुलिस भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही पुलिस ने गोरखपुर से कई संदिग्धों को हिरासत में लिया

लखनऊ, 23 अगस्त (हि.स.)। उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा शुक्रवार से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा को सुचितापूर्ण कराना प्रदेश सरकार के लिए चुनौती है। इसको लेकर जिला प्रशासन के साथ पुलिस ने पूरी ताकत झोंक दी है। परीक्षा को सकुशल निपटाने के लिए एसटीएफ के साथ खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय हैं। इसी क्रम में पुलिस ने गोरखपुर में परीक्षा शुरू होने से पूर्व एक महिला के समेत चार संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। इनके मोबाइल से दूसरे अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड मिले हैं। पुलिस गहनता से इन लोगों से पूछताछ कर रही है।

जानकारी के मुताबिक उप्र पुलिस सिपाही भर्ती देश की सबसे बड़ी परीक्षा आज से दो पालियों में शुरू हो रही है। परीक्षा पूरी तरह से निष्पक्षता और बिना किसी समस्या के सम्पन्न हो इसको लेकर प्रदेश सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। जिला प्रशासन से केन्द्रों पर जहां फुल प्रुफ प्लानिंग कर परीक्षा कराने की तैया​री की है तो वहीं पुलिस व अन्य जांच एजेंसियों ने परीक्षा में बाधा बनने वाले माफिया व मुन्ना भाईयों को दबोचने की पूरी रणनीति बना रखी है। इसी कड़ी में परीक्षा में सेंध लगाने से पूर्व उप्र के गोरखपुर से परीक्षा से पहले पांच लोगों को संदिग्ध गतिविधियों के चलते हिरासत में लिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गोरखपुर में स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने गोरखपुर के बांसगांव थाना में एक महिला सिपाही को संदिग्धता के आधार पर पकड़ा गया है। उसके साथ से तीन अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है। महिला सिपाही से बरामद मोबाइल में पांच लोगों के पुलिस परीक्षा भर्ती अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड मिले हैं। महिला सिपाही सभी को अपना रिश्तेदार बता रही है। हिरासत में लिया गया एक आरोपी दिल्ली का बताया जा रहा है। पूछताछ में उसके द्वारा दिल्ली से गोरखपुर रुपये लेने के लिए आने की बात बताई जा रही है। वहीं युवक की महिला सिपाही से सोशल मीडिया से दोस्ती हुई थी। महिला सिपाही गोरखपुर के बांसगांव की रहने वाली बताई जा रही है और उसकी इन दिनों श्रावस्ती में तैनाती है। आरोपियों से एसटीएफ और पुलिस बांसगांव थाने पर पूछताछ जारी है।

परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी

पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा आज से दो पालियों में प्रारंभ हो रही है। परीक्षा पूरी तरह से सुचितापूर्ण सम्पन्न कराए जाने और अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। प्रदेश मुख्यालय ने 0522—2611117 और 2611118 और 2611119 हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। अभ्यर्थियों से हेल्पलाइन नंबर के जरिए किसी भी समस्या को लेकर सूचना देने की अपील की गई। पुलिस परीक्षा 23 अगस्त शुक्रवार से प्रारंभ होकर 24, 25 और 30, 31 तारीखों में दो पाली में पूर्ण कराई जाएगी। इसमें 27 राज्यों के साथ आठ केन्द्र शासित प्रदेशों के 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थी शामिल होंगे। उप्र के के अलावा, अन्य राज्यों के करीब 6,30,481 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हैं। परीक्षा कराने के लिए उप्र में 67 जिलों में 1174 केन्द्र बनाए गए हैं। पहले दिन करीब नौ लाख 60 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। केन्द्रों पर सीसीटीवी समेत अन्य नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए वैधानिक कदम उठाए गए हैं। डीजीपी मुख्यालय से भी मानी​टरिंग की जा रही है। पुलिस के साथ एसटीएफ और खुफिया एजेंसियां पैनी नजर बनाए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *