एफएसएसएआई की बैठक में कीटनाशकों के उपयोग को कम करने पर दिया गया जोर

नई दिल्ली, 23 अगस्त (हि.स.)। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की दो दिवसीय केन्द्रीय सलाहकार समिति की बैठक में कीटनाशकों के उपयोग को कम करने के उपायों पर जोर दिया गया। एफएसएसआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जी कमला वर्धन राव की अध्यक्षता में केंद्रीय सलाहकार समिति की 44वीं बैठक में कीटनाशकों के उपयोग पर चिंताओं को दूर करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति के गठन पर सक्रिय रूप से चर्चा की गई।

शुक्रवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस अहम बैठक में कीटनाशक के उपयोग को कम करने और किसान स्तर पर कीटनाशक के उपयोग की निगरानी और विनियमन के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए प्रत्येक राज्य को अंतर-मंत्रालयी समिति की स्थापना की जाएगी। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कृषि पद्धतियां सुरक्षित और टिकाऊ बनी रहें, जिससे उपभोक्ताओं को भोजन में कीटनाशक अवशेषों से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचाया जा सके।

इस के साथ बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों (एफएसओ) और नामित अधिकारियों (डीओ) के रिक्त पदों को भरने और खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं को अपग्रेड करने की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए अंतरराज्यीय क्षेत्रीय परिषद की बैठकों पर भी जोर दिया गया। राज्यों के भीतर प्रमुख स्थानों की पहचान करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जहां मोबाइल लैब- फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (एफएसडब्ल्यू) तैनात किए जा सकते हैं। ये मोबाइल प्रयोगशालाएं उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा प्रथाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *