छतरपुरः थाने पर पथराव करने वाले के आलीशान बंगले पर चला बुलडोजर

– थाना प्रभारी और दो पुलिसकर्मी हुए थे घायल, करीब 200 लोगों पर एफआईआर दर्ज

छतरपुर/भोपाल, 22 अगस्त (हि.स.)। मध्य प्रदेश के छतरपुर शहर में भारत बंद के दौरान सिटी कोतवाली पर पथराव करने के मामले में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश के बाद पुलिस ने कड़ा एक्शन लेते हुए गुरुवार को करीब 200 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। इनमें 46 नामजद और डेढ़ सौ अज्ञात लोग शामिल हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने पथराव करने के आरोपित पूर्व कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष हाजी शहजाद अली के आलीशान बंगले पर बुलडोजर चलवा दिया। फिलहाल कार्रवाई जारी है। इस मौके पर प्रशासन पुलिस के अधिकारी मौजूद हैं। पूरे शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पूरा मकान जमींदोज करने में दो दिन का समय लग सकता है।

दरअसल, बुधवार को एससी-एसटी संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के दौरान एक समुदाय पर किसी व्यक्ति के आपत्तिजनक कमेंट से नाराज लोग शाम को ज्ञापन सौंपने के लिए कोतवाली थाने पहुंचे थे। इस दौरान धीरे-धीरे बातचीत बहस में तब्दील हो गई। इसी बीच कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। इस घटना में थाना प्रभारी और पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। थाना प्रभारी को गंभीर हालत में आईसीयू में भर्ती किया गया है, जहां उनका उपचार चल रही है। घटना की मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कड़ी आलोचना की और कहा कि उपद्रवियों पर कार्रवाई की जाए, उनकी पहचान की जाए। इसके बाद छतरपुर पुलिस प्रशासन उपद्रवियों को चिन्हाकित करने में जुड़ गया है और मकान तोड़े जाने की कार्रवाई भी शुरू हो गई है।

गुरुवार सुबह टीकमगढ़, पन्ना समेत सीमा से लगे जिलों से भी अतिरिक्त फोर्स को बुला लिया गया। सुबह से पूरे मामले को नॉर्मल दिखाने की कोशिश की गई। अचानक करीब 10 बजे पुलिस लाइन में फोर्स जमा होने लगी। कुछ देर बाद सभी सीनियर अधिकारी भी पुलिस लाइन पहुंच गए। इसके बाद सभी थानों के टीआई, पुलिसकर्मी, राजस्व अमला, नगर पालिका और मेडिकल टीमें आरोपी हाजी शहजाद अली के आलीशान मकान पर पहुंचीं और कड़ी सुरक्षा के बीच टीम ने करीब 11.30 बजे भवन को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की। टीम को देखते ही यहां मौजूद कुछ लोग भाग खड़े हुए, जिन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया। पुलिस अगम जैन ने पूरे छतरपुर शहर को छावनी की तरह तब्दील कर रखा है। हर गली बाजार में पुलिस टीम अलर्ट है।

मकान के कुछ हिस्से का निर्माण चल रहा था। वहीं, पोर्च में तीन लग्जरी कारें खड़ी मिलीं। पुलिस ने जेसीबी की मदद से ताला तोड़कर मकान के अवैध हिस्से को ढहाना शुरू कर दिया। दो पोकलेन और एक जेसीबी की मदद से करीब छह हजार वर्ग फीट में फैले मकान को तोड़ा जा रहा है। मकान के बाहरी हिस्से को धराशायी कर दिया गया है। वहीं, तीनों मशीनों को तीन तरफ से लगाया गया है।

पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने कहा कि कोई पत्थर या किसी दूसरी चीज से हमला करने का प्रयास करता है, तो चोट हमें नहीं आनी चाहिए। जो उपद्रव करेगा, अब चोट उसे आनी चाहिए। उपद्रव व पुलिस पर हमला करने वालों की पहचान का काम चल रहा है। एक बार आरोपित चिहि्नत होने के बाद इनके घर पर भी बुलडोजलर चलाने की कार्रवाई हो सकती है। हालांकि, अभी उप्रदवी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *