भाजपा सदस्‍यता अभियान में जाने से पूर्व याद आते हैं संगठन शास्त्र की सगुण मूर्ति कुशाभाऊ ठाकरे

सुरेन्द्र शर्मा

भारतीय जनता पार्टी 18 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ आज भारत ही नहीं विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, लगातार तीसरी बार केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है तो मध्य प्रदेश सहित देश के 21 राज्यों में भी भाजपा एवं उसके सहयोगी दलों की सरकार हैं संपूर्ण भारत के कोने-कोने तक आज कमल पुष्पित एवं पल्लवित हो रहा है । ऐसे में एक बार फिर भाजपा अपने सदस्‍यता अभियान को लेकर जन-जन तक पहुंचने जा रही है। कार्यकर्ताओं का प्रयास यही रहेगा कि वह अपने पुराने रिकार्ड को तोड़ पाएं और एक नया सदस्‍यता का विश्‍व कीर्त‍िमान स्‍थापित करने में सफल हों। देखाजाए तो भारतीय जनता पार्टी रूपी इस विशाल भवन को तैयार करने में जो नींव के पत्थर हैं उनमें शशिकांत सुंदर राव ठाकरे उपाख्य “कुशा भाऊ ठाकरे” अग्रणी हैं। आज उनकी याद इसलिए आ रही है, क्‍योंकि तिल-तिल कर उन्‍होंने मध्‍य प्रदेश में भाजपा को एक विराट आकार देने में अपनी अग्रणी भूमिका निभाई, जैसा कि इस बार भी हम सभी सदस्‍यता अभियान के दौरान अपने कार्यकर्ताओं के प्रयास को देखेंगे।

उनके जीवन से जुड़ा यह संस्‍मरण आज भी हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा देनेवाला है। ठाकरे जी के पिताजी उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे घर की आर्थिक स्थिति मेडिकल की पढ़ाई का बोझ उठाने की नहीं थी होल्कर रियासत से छात्रवृत्ति मिल सकती थी किंतु रियासत के अधिकारी की शर्त थी कि अगर रियासत की छात्रवृत्ति चाहिए तो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को छोड़ना होगा ठाकरे जी ने स्पष्ट उत्तर दिया “श्रीमान जी संघ तो मेरी आस्था का विषय है श्रद्धा का विषय है उसे मैं किसी कीमत पर नहीं छोड़ सकता ” संघ ठाकरे जी की आत्मा थी जिससे उनके साथ तव छूटा जब काया पंचभूत में विलीन हो गई । अपनी समग्र प्रतिभा,कर्म चेतना और जीवन का सब कुछ देश को न्योछावर करना यही भावना उनके मन में थी “राष्ट्रकाज कीजे बिना मोहि कहां विश्राम “की धुन उन्हें हमेशा लगी रहती थी ।

मध्य प्रदेश का संगठन आज देश भर में एक आदर्श संगठन के रूप में जाना जाता है । एक आदर्श कार्यपद्धति मध्य प्रदेश भाजपा की पहचान बन चुकी है, इसे बनाने में कुशाभाऊ ठाकरे की दिन रात की मेहनत ही है । आज मध्य प्रदेश सहित संपूर्ण देश में भारतीय जनता पार्टी के सामर्थ्य के पीछे ठाकरे जी की तपस्या उनकी निरंतर सक्रियता निस्वार्थ पारदर्शी व्यवहार त्यागमय समर्पित जीवन ही सबसे बड़ा कारण रहा है । कार्यकर्ताओं को हमेशा प्रोत्साहित करते रहना मानो उनके जीवन का मूल मंत्र था ।ठाकरे जी संदेह की बजाय विश्वास पर ज्यादा जोर देते थे उन्होंने संगठन में किसी व्यक्ति को जो भी दायित्व दिया वह पूरे विश्वास के साथ दिया उसे कार्य करने का अपना ढंग विकसित करने का पूरा अवसर दिया इतना ही नहीं यदि किसी कार्यकर्ता से कार्य के दौरान कोई त्रुटि हो जाए तो उसे हंसते-हंसते शांत भाव से अप्रत्यक्ष रूप से समझाना तथा भविष्य में सावधानी बरसाने का आग्रह करना ठाकरे जी का कौशल था। उनकी आंखों में सदैव एक सपना तैरता था जिसमें एक संगठित राष्ट्र सशक्त समाज के लिए समर्पित लोगों के हाथों में सेवा उन्मुख सत्ता के सूत्र की कामना थी और एक ऐसी सत्ता की कल्पना उनकी आंखों में सदैव झांकती थी जो समाज हितवद्ध हो ,बनवासी ,गिरीवासी,आदिवासी ग्रामीण कमजोर और निरीह नागरिकों को स्वावलंबी बना सके।

ठाकरे जी सदैव “पॉजिटिव “कार्य करने के आदि थे उनका मानना था कि सामने वाला कैसे भी कुटिलता करें किंतु यदि आप “पॉजिटिव”दृष्टिकोण लेकर सतत सक्रिय रहते हैं, परिश्रम करते हैं ,योजना बनाते हैं तो अंत विजय “पॉजिटिव दृष्टिकोण” की होती है एवम कुटिलता करने वालों को मुंह की खानी पड़ती है । ठाकरे जी कहते थे की पद का नहीं काम का महत्व रहता है इसलिए सतत काम के तरफ ध्यान दें, अभी बहुत काम की आवश्यकता है । देश की समस्याओं की तुलना में जो काम हुआ है वह काम है । अभी और ज्यादा लोग जुड़ना चाहिए और काम होना चाहिए । देश को विषम परिस्थितियों से निकालना हम सब नागरिकों का कर्तव्य है । अंत में यही कहना होगा कि संगठन संयोजन के कठिन काम को जिस निष्ठा,सेवाभाव, त्याग समर्पण के साथ कुशा भाऊ ने किया उसी प्रकार से हम सभी को भी उनके बताए रास्‍ते पर सतत चलते रहना है। यह अवसर प्रदेश और देश भर में भाजपा की अधिकतम सदस्‍यता करने का है। एक बार फिर ठाकरे जी के समर्पण की तरह ही हमारा भी अपनी पार्टी के माध्‍यम से राष्‍ट्र के प्रति कर्तव्‍य बोध का समर्पण इस बार फिर सदस्‍यता अभियान में फलीभूत होता दिखे, यही वास्‍तव में आज प्रत्‍येक भाजपा कार्यकर्ता की आवश्‍यकता है।

(लेखक, अभाविप के पूर्व मप्र संगठन मंत्री एवं वर्तमान में प्रदेश भाजपा पदाधिकारी हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *