ठाणेः बदलापूर में करीब 12 घंटे बाद आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज

– पूरे दिन रहा रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारियों का जमावड़ा

– स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ के मामले से बिगड़ा माहौल

ठाणे, 20 अगस्त (हि.स.)। मुंबई से निकट ठाणे जिले के बदलापुर में स्कूली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ को लेकर मंगलवार को पूरे दिन रेलवे ट्रैक पर आंदोलनकारी डटे रहे। इस कारण मध्य रेलवे का यातायात प्रभावित रहा। आखिरकार करीब 12 घंटे बाद पुलिस को आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा।

जानकारी के अनुसार बदलापुर के एक प्रतिष्ठित स्कूल में 2 नाबालिग लड़कियों से छेड़छाड़ की गई। स्कूल के सफाई कर्मचारी ने इन बच्चियों के साथ दुर्व्यवहार किया है। प्रदर्शनकारियों ने हत्यारे को फांसी देने की मांग को लेकर सुबह 6.30 बजे से प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने पूरे दिन बदलापुर रेलवे ट्रैक को जाम कर रखा था । पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से आंदोलन वापस लेने की अपील की। साथ ही राज्य के मंत्री गिरीश महाजन ने भी बीच-बचाव की कोशिश की लेकिन वे सफल नहीं हुए। प्रदर्शनकारियों ने आरोपितों को आज ही फांसी देने की मांग करते हुए पीछे हटने से इनकार कर दिया। ऐसे में शाम करीब 6 बजे पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया । खबर है कि इसमें कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए। बतौर पुलिस अधिकारी स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रेलवे ट्रैक से हटा दिया है। बदलापुर में आंदोलन के मद्देनजर मध्य रेलवे ने अंबरनाथ तक यातायात जारी रखने का फैसला किया है। इस संबंध में रेलवे की ओर से घोषणा कर दी गई है। कर्जत मार्ग पर अप और डाउन ट्रेनें अंबरनाथ तक चल रही हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है। बदलापुर स्टेशन पर आंदोलन के कारण मध्य रेलवे यातायात बाधित हो गया है। इस मामले को ले कर राज्य सरकार हरकत मे आई है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री तथा गृहमंत्री देवेंन्द्र फडणवीस ने मामले की जांच के लिए राज्य सरकार की ओर से एक विशेष जांच दल का गठन किया है। इस विशेष जांच दल का गठन पुलिस महानिरीक्षक स्तर की वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरती सिंह की अध्यक्षता में किया गया है। इसके अलावा सरकार ने ठाणे पुलिस कमिश्नर को इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने के भी निर्देश दिए हैं।

क्या है पुरा मामला….? बदलापुर के एक प्रतिष्ठित स्कूल में 1 अगस्त को 24 वर्षीय आरोपित को सफाईकर्मी के पद पर नियुक्त किया गया था। उसे छोटी लड़कियों को वॉशरूम तक ले जाने की जिम्मेदारी दी गई थी। एक लड़की ने बताया कि 12 और 13 अगस्त को नाबालिग लड़कियों के साथ घिनौनी हरकत हुई। गुरुवार, 14 अगस्त को 4 साल की दो लड़कियों में से एक ने अपने दादा को बताया कि उसके प्राइवेट पार्ट में परेशानी हो रही है और उसने अपनी मां को भी यह बात बताई। डरे हुए माता-पिता ने दूसरी पीड़ित लड़की के माता-पिता से संपर्क किया। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी बेटी स्कूल जाने से भी इनकार कर रही है। इसके बाद जब अभिभावकों ने एक निजी डॉक्टर से मेडिकल जांच करायी तो डॉक्टर ने बताया कि दोनों लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न किया गया है।

बहरहाल इस मामले की शिकायत करने पुलिस थाने पहुंचे लड़कियों के माता-पिता को 12 घंटे तक इंतजार कराया गया। पुलिस प्रशासन के खिलाफ गुस्सा जाहिर होते ही आनन-फानन में सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर शुभदा शितोले का तबादला कर दिया गया। साथ ही बदलापुर थाने में दो नये पुलिस इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों की नियुक्ति की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *