मप्र से जॉर्ज कुरियन को राज्यसभा भेजने की तैयारी में भाजपा, बुधवार को नामांकन जमा करने का अंतिम दिन

भोपाल, 20 अगस्त (हि.स.)। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर हो रहे उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने केरल के वरिष्ठ नेता जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा देर रात तक हो सकती है। बुधवार, 21 अगस्त को इस सीट पर नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। इस संबंध में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मंगलवार को कहा कि उम्मीदवार का चयन केन्द्रीय नेतृत्व करता है। जल्द ही मप्र से राज्यसभा के उम्मीदवार के नाम भी सामने आ जाएगा।

दरअसल, केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना अशोकनगर संसदीय क्षेत्र सांसद निर्वाचित होने के बाद मप्र से राज्यसभा की सीट खाली हुई थी। इस सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर निर्वाचित सांसद का कार्यकाल 9 अप्रैल 2026 तक होगा। मप्र विधानसभा में संख्याबल के हिसाब से इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है। जॉर्ज कुरियन केन्द्र की मोदी सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन-डेयरी विभाग के राज्य मंत्री हैं, लेकिन अभी वे राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य नहीं हैं। इसीलिए उन्हें मप्र से राज्यसभा भेजने की तैयारी है।

इधर, प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मध्यप्रदेश सहित नौ राज्यों में होने वाले राज्यसभा निर्वाचन के लिए सात अगस्त को अधिसूचना जारी की गई थी। प्रदेश में राज्यसभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 अगस्त से जारी है, जो बुधवार 21 अगस्त तक चलेगी। गुरुवार 22 अगस्त को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। आगामी 27 अगस्त तक नाम वापसी हो सकेगी। आवश्यक हुआ तो मतदान तीन सितंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगा और इसी दिन मतगणना और परिणाम की घोषणा की जाएगी। राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा के सचिव अरविन्द शर्मा को रिटर्निंग अधिकारी और अपर सचिव भगवतदीन सिंह परस्ते को सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है।

गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, राज्यसभा निर्वाचन के लिए नाम वापसी की प्रक्रिया 26 अगस्त थी, लेकिन मध्य प्रदेश में 26 अगस्त को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा, इसलिए राज्यसभा उप निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्र वापसी की प्रक्रिया अब 27 अगस्त को होगी। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा था।

केरल के एट्टुमानूर से आने वाले जॉर्ज कुरियन वर्तमान में मोदी सरकार में राज्यमंत्री हैं। कुरियन 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के समय से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्होंने केरल में पार्टी संगठन को खड़ा करने में लंबा संघर्ष किया है। वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य। वह राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष बनने वाले पहले मलयाली थे। जॉर्ज कुरिएन का जन्म केरल से आने वाले एट्टुमानूर जिले के नम्बियाकुलम में हुआ था। उनकी शिक्षा कोट्टायम जिले में हुई। वह सीरो-मलाबार कैथोलिक चर्च के सदस्य हैं. जॉर्ज कुरियन ने कानून में स्नातक (एलएलबी) और मास्टर ऑफ आर्ट्स में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *