बुंदेलखंड मे महिलाओं का अब चाईनीज राखियों से मोह भंग

स्वदेशी राखियों की मची धूम, सोने चांदी की राखी से भी सजा बाजार

हमीरपुर, 19 अगस्त (हि.स.)। हमीरपुर जिले में अबकी बार चाईनीज राखियों से बहनों का मोह भंग हो गया है। इसीलिए यहां बाजारों में स्वदेशी राखियों की धूम रही। सर्राफा दुकानें भी सोने और चांदी की राखियों से सजी है जहां सम्पन्न घरानों की महिलाओं की भीड़ उमड़ी है। ज्यादातर महिलाओं ने कहा कि भद्रा के कारण स्वदेशी राखी से ये त्यौहार शाम के पहर में मनाया जाएगा।

हमीरपुर समेत समूचे बुंदेलखंड क्षेत्र में इस बार बाजारों से चाईनीज राखी गायब है। अबकी बार रक्षाबंधन त्यौहार में स्वदेशी राखियों की धूम बाजारों में देखी जा रही है। स्वदेशी राखियों में रेशन, जरकन से बनी राखियों की डिमांड ज्यादा होने के कारण दुकानदारों चाईनीज राखियों को नमस्कार किया है। यह राखियां बाजार में दस रुपये से लेकर दो सौ रुपये तक में बिक रही है। हमीरपुर जिले भर में कहीं भी इस बार चाईनीज राखियां नजर नहीं आ रही है। बाजारों के अलावा बस स्टैण्ड, मुख्य मार्गों के किनारे ठिलियों में भी स्वेदशी राखियां बिक रही है जिसे बड़ी संख्या में लोग हाथों हाथ ले रहे हैं। यहां के विजय चौरसिया, शुभम गुप्ता, गप्पू, शिवनारायण गुप्ता समेत तमाम दुकानदारों ने बताया कि चाईनीज राखियों से महिलाओं का मोह अब भंग हो गया है। इसीलिए स्वदेशी राखी महिलाएं पसंद कर रही है। अमीर घरानों की महिलाएं और युवतियों ने सर्राफा बाजार में सोने चांदी की राखियां खरीदकर त्यौहार मनाने की तैयारी में जुट गई है।

शहर से लेकर कस्बों तक बाजार से चाईनीज राखी हो गई गायब

हमीरपुर के सुभाष बाजार, सूफीगंज, कालपी चौराहा समेत जिले के तमाम बड़े कस्बों में इस साल चाईनीज राखियां नदारत है। हजारों दुकानदारों ने रक्षाबंधन त्यौहार पर रेशम, चंदन और जरकन से बनी स्वदेशी राखियों से दुकानें सजाई है। दुकानदार रामजी व प्रेमू गुप्ता ने बताया कि आज दोपहर से स्वदेशी राखियों की खरीददारी महिलाएं कर रही है। इसके अलावा फैंसी राखियों की भी जमकर बिक्री हो रही है। बताया कि ऐसा पहली बार देखा गया है कि चाईनीज राखियों की डिमांड नहीं हुई।

सोने और चांदी राखियों की खरीददारी से सर्राफा व्यापार चमका

हमीरपुर के सर्राफा कारोबारी सुजीत सोनी, रवि सोनी ने बताया कि अबकी बार रक्षाबंधन त्यौहार पर सोने चांदी की राखियों की डिमांड बढ़ी है। लेकिन चांदी की राखियों की जमकर खरीददारी महिलाएं कर रही है। बताया कि चांदी राखी की कीमत सात सौ रुपये से लेकर दो हजार रुपये है। वहीं ग्यारह हजार रुपये कीमत की भी सोने की राखी बाजार में उपलब्ध है। बताया कि इस समय दस ग्राम सोने की कीमत बहत्तर हजार सात सौ पचास रुपये है वहीं चांदी भी तिरासी हजार दो सौ रुपये किलोग्राम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *