मेरठ में डेंगू और मलेरिया को लेकर अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग

मेरठ, 19 अगस्त (हि.स.)। डेंगू सीजन शुरू होते ही इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने एंटी लार्वा स्प्रे करने के साथ ही मेडिकल कॉलेज और पीएम शर्मा जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड तैयार कर दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट कर दिया गया है।

बरसात का मौसम उतार पर आते ही डेंगू का सीजन शुरू हो जाता है। मच्छरजनित बीमारियों के मामले सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। डेंगू और मलेरिया के मामलों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग खुद काम कर रहा है तो लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। बरसात में जलभराव को दूर करने के लिए ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों को जिला प्रशासन ने निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कटारिया के अनुसार, जलभराव क्षेत्रों में एंटी लार्वा स्प्रे के लिए रैपिड रेस्पांस टीम का गठन किया गया है। एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में 50 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है। इसी तरह से प्यारेलाल शर्मा मंडलीय जिला चिकित्सालय में 20 बेड का डेंगू वार्ड तैयार किया गया है। मलेरिया विभाग ने नगरीय निकायों के जरिए घरों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कूलर, फ्रिज के पीछे की प्लेट, छतों पर रखे टायरों, गमलों में पानी भरने पर एंटी लार्वा निरीक्षण चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में फॉगिंग कराई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *