दिल्ली विवि ने पहली मेरिट सूची जारी की, 97 हजार 387 उम्मीदवारों को सीटें आवंटित

नई दिल्ली, 16 अगस्त (हि.स.)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विभिन्न कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुक्रवार को पहले दौर की सीटों के आवंटन की घोषणा कर दी। इसमें 97,387 उम्मीदवारों को विभिन्न कॉलेजों में सीटें प्रदान की गईं हैं।

विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि डीयू के कॉलेजों में स्नातक की कुल सीटों की संख्या 71,600 है। हालांकि, आवंटन कॉलेजों की कुल सीटों से 36 प्रतिशत अधिक है, क्योंकि विश्वविद्यालय ने सीटों को बेहतर तरीके से भरने के लिए अतिरिक्त आवंटन करने का फैसला किया है ताकि शैक्षणिक सत्र 29 अगस्त से शुरू हो सके।

विश्वविद्यालय ने यूनिक कॉमन रैंक के आधार पर सीटें आवंटित की हैं।

बयान में कहा गया है कि पहले आवंटन दौर में, विश्वविद्यालय ने सीटों को बेहतर ढंग से भरने के लिए अतिरिक्त आवंटन करने का फैसला किया है ताकि शैक्षणिक सत्र 29 अगस्त, 2024 से शुरू हो सके। कुल मिलाकर, पहले दौर में 97,387 आवंटन किए गए हैं। इसमें प्रदर्शन-आधारित कार्यक्रमों और सीडब्ल्यू, ईसीए, खेल और वार्ड, और ईसाई उम्मीदवारों के सुपरन्यूमेरी कोटा के लिए आवंटन शामिल नहीं है । विश्वविद्यालय ने उन्हें 21 अगस्त तक अपनी फीस जमा करने को कहा है।

डीयू 69 कॉलेजों और विभागों में 71,600 सीटों (अतिरिक्त सीटों को छोड़कर) पर प्रवेश दे रहा है। 1559 प्रोग्राम-कॉलेज संयोजन हैं, जिन पर प्रवेश दिए जाएंगे।

रिकॉर्ड के अनुसार कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस (यूजी)) के चरण-I के लिए 2,45,287 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 1,85,543 आवेदकों ने प्रोग्राम तथा कॉलेज संयोजनों के लिए अपनी प्राथमिकताएं प्रस्तुत करके सीएसएएस का चरण-II पूरा कर लिया था। विश्वविद्यालय को प्राप्त कुल वरीयताओं की संख्या 1,72,18,187 थी।

विश्वविद्यालय ने कहा कि डीयू ने उन सभी कार्यक्रमों के लिए कॉमन रैंक, कट-ऑफ रैंक, कार्यक्रम-विशिष्ट सीयूईटी स्कोर और कटऑफ स्कोर प्रदर्शित किए हैं, जिनके लिए उम्मीदवार ने आवेदन किया है। उम्मीदवारों के पास उन्हें आवंटित सीटों को स्वीकार करने के लिए 18 अगस्त (रविवार) तक का समय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *