कैबिनेटः मेट्रो और एयरपोर्ट से जुड़ी पांच परियोजनाओं को मंजूरी

नई दिल्ली, 16 अगस्त (हि.स.)। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को मेट्रो, सड़क और एयरपोर्ट से जुड़ी पांच ढांचागत परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की है। इसमें ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना, बेंगलुरु मेट्रो रेल परियोजना चरण-3 के तहत दो कोरिडोर, पुणे मेट्रो चरण-1 विस्तार और पश्चिम बंगाल के बागडगोरा हवाई अड्डे तथा बिहार पटना के बिहटा हवाई अड्डे में नये सिविल एन्क्लेव शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को इन परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की। केन्द्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने आज पत्रकार वार्ता कर मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने 31 स्टेशनों के साथ 44.65 किलोमीटर के बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण -3 के दो गलियारों को मंजूरी दी है। चरण-3 की कुल परियोजना लागत 15,611 करोड़ रुपये है और यह 2029 तक पूरी होगी। पहले कॉरिडोर में 21 स्टेशनों होंगे, कुल लंबाई 32.15 किमी है और यह जेपी नगर चौथे चरण से बाहरी रिंग रोड पश्चिम के साथ केम्पापुरा तक जाएगी। दूसरा कॉरिडोर 9 स्टेशनों के साथ 12.50 किलोमीटर की लंबाई का होगा। यह होसाहल्ली से मगाडी रोड होते हुए कदबागेरे को जोड़ेगा। चरण-3 के चालू होने पर बेंगलुरु शहर में 220.20 किलोमीटर सक्रिय मेट्रो रेल नेटवर्क होगा।

ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल प्रोजेक्ट कॉरिडोर (महाराष्ट्र) 29 किलोमीटर का गलियारा है। 22 स्टेशनों के साथ यह ठाणे शहर के पश्चिमी हिस्से की परिधि के साथ चलेगा। यह नेटवर्क एक तरफ उल्हास नदी और दूसरी तरफ संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से घिरा हुआ है। परियोजना की अनुमानित लागत 12,200.10 करोड़ रुपये है और यह कनेक्टिविटी परिवहन का एक स्थायी और कुशल तरीका प्रदान करेगी।

कैबिनेट ने आज पुणे मेट्रो चरण-I परियोजना की मौजूदा पीसीएमसी-स्वारगेट मेट्रो लाइन के स्वारगेट से कटराज अंडरग्राउंड लाइन विस्तार को मंजूरी दी है। इस नए विस्तार को लाइन-एल बी एक्सटेंशन के रूप में जाना जाता है और यह 5.46 किमी तक फैला होगा और इसमें तीन भूमिगत स्टेशन शामिल होंगे, जो मार्केट यार्ड, बिबवेवाड़ी, बालाजी नगर और कटराज उपनगरों जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ेंगे। पुणे में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य से यह परियोजना फरवरी, 2029 तक पूरी होने वाली है। परियोजना की अनुमानित लागत 2954.53 करोड़ रुपये है।

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 1413 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर बिहटा, पटना, बिहार में एक नए सिविल एन्क्लेव के विकास के लिए भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। बिहटा हवाई अड्डे पर प्रस्तावित नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग 66,000 वर्गमीटर में फैली होगी और इसे 3000 पीक ऑवर यात्रियों को संभालने और सालाना 50 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीसीई ने 1549 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर बागडगोरा हवाई अड्डे, सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल में नए सिविल एन्क्लेव के विकास के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्तावित टर्मिनल बिल्डिंग 70,390 वर्ग मीटर में फैली होगी और इसे 1 करोड़ यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता के साथ, 3000 पीक आवर यात्रियों (पीएचपी) को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *