बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए जाएगी संयुक्त राष्ट्र टीम

ढाका, 15 अगस्त (हि.स.)। बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में हुई हिंसा और बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों की मौत मामले में की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक टीम दौरा करेगी।

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से बुधवार को जारी सूचना में बताया गया कि बांग्लादेश में हुई हिंसा के संदर्भ में एक टीम प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगी।

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने ‘एक्स’ पर लिखा, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने बुधवार को बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस से फोन पर बात की। वोल्कर ने फोन पर यूनुस से कहा, संयुक्त राष्ट्र की एक टीम (हत्याओं की) जांच के लिए देश का दौरा करेगी।

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफा देकर भारत जाने के बाद बांग्लादेश में अराजकता फैल गई थी, जिसके बाद पांच अगस्त को सेना ने सत्ता संभाली थी। इससे पहले, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

मुख्य सलाहकार के रूप में आठ अगस्त को शपथ लेने वाले यूनुस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बताया कि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने कहा कि छात्र क्रांति के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में बहुत जल्द जांच शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *