बंगाल को मिलेगी बारिश से राहत, बरकरार रहेगी गर्मी

कोलकाता, 13 अगस्त (हि.स.)। महानगर कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में फिलहाल गर्मी से राहत मिलेगी। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान में इस बारे में जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान कोलकाता में आकाश में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार सुबह 6:30 बजे से मंगलवार सुबह 6:30 बजे तक कोलकाता में कोई वर्षा दर्ज नहीं की गई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस (+1.1) और न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस (+2.6) दर्ज किया गया। साथ ही, अधिकतम आर्द्रता 91 फीसदी और न्यूनतम आर्द्रता 67 फीसदी रही।

दक्षिण बंगाल के जिलों में भी आकाश में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। हुगली, हावड़ा, उत्तर 24 परगना, और दक्षिण 24 परगना जिलों में बारिश की संभावना है। तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की उम्मीद है।

उत्तर बंगाल के जिलों, जैसे दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार और उत्तर दिनाजपुर में भी मौसम की स्थिति समान रहने की उम्मीद है। इन जिलों में आकाश में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। पहाड़ी क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है।

लगातार बारिश और बादल छाए रहने से तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि, अधिक आर्द्रता के कारण उमस भी बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *