जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक 9 सितंबर को, दरों को तर्कसंगत बनाने पर होगी चर्चा

नई दिल्‍ली, 13 अगस्‍त (हि.स.)। केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक 9 सितंबर, 2024 को राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्‍ली में होगी। इस बैठक में वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दरों को तर्कसंगत बनाने पर चर्चा की जाएगी। परिषद की पिछली बैठक 23 जून, 2024 को हुई थी।

जीएसटी परिषद ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि ‘जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक नौ सितंबर, 2024 को नई दिल्‍ली में होगी। बैठक की अध्‍यक्षता केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। इस बैठक में दरों को युक्तिसंगत बनाने टैक्‍स ‘स्लैब’ को कम करने के अलावा जीएसटी के तहत उल्टा शुल्क हटाने पर चर्चा होने की संभावना है।

इससे पहले जीएसटी परिषद की पिछली बैठक 23 जून, 2024 को राजधानी नई दिल्‍ली में हुई थी। इस बैठक के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सीतारमण ने कहा था कि जीएसटी परिषद की अगली बैठक में बिहार के उप-मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के नेतृत्व में दरों को युक्तिसंगत बनाने पर गठित मंत्रिसमूह (जीओएम) कार्य की स्थिति और समिति के द्वारा ‘कवर’ किए गए पहलुओं तथा समिति के समक्ष लंबित कार्यों पर एक प्रस्तुति देगा।

उल्‍लेखनीय है कि केंद्र तथा राज्यों के वित्‍त मंत्रियों वाली जीएसटी परिषद, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के संबंध में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था है। ये संस्‍था एक जुलाई, 2017 से काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *