न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउथी आगामी उपमहाद्वीपीय टेस्ट मैचों में सभी में नहीं खेल पाएंगे

वेलिंगटन, 12 अगस्त (हि.स.)। न्यूजीलैंड के टेस्ट कप्तान टिम साउथी को उपमहाद्वीप में टीम के कुछ आगामी मैचों से बाहर रखा जा सकता है। साउथी अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट और श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम की अगुआई करेंगे, जिसमें पांच स्पिन गेंदबाजी विकल्प शामिल हैं।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार दोनों मैच गाले में खेले जाएंगे, लेकिन उनका इन सभी मैचों या भारत के खिलाफ होने वाले तीन टेस्ट मैचों में खेलना तय नहीं है।

पिछले सीजन में चार घरेलू टेस्ट मैचों में केवल छह विकेट लेने वाले साउथी अगर इलेवन का हिस्सा नहीं होंगे तो उप-कप्तान टॉम लैथम टीम की कप्तानी करेंगे।

मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, “उपमहाद्वीप के टेस्ट दौरे पर पिचों की प्रकृति और गर्मी तथा आर्द्रता के कारण तेज गेंदबाजों से कुछ कठिन सवाल पूछे जा सकते हैं। जबकि हम खुले दिमाग से परिस्थितियों पर विचार कर रहे हैं, यह समझ है कि विभिन्न टेस्ट मैचों में हमारे सभी गेंदबाजी विकल्पों की आवश्यकता हो सकती है। टिम और मैंने इस पर चर्चा की है, और इन विदेशी दौरों के दौरान तेज गेंदबाजों के कार्यभार को संतुलित करने की आवश्यकता है, जिसमें वह स्वयं भी शामिल हैं, ताकि टीम को सर्वश्रेष्ठ सेवा मिल सके।”

सोमवार को घोषित टीम में अक्टूबर और नवंबर में भारत के साथ होने वाली सीरीज शामिल नहीं है, लेकिन संभावना है कि खिलाड़ियों का एक बहुत ही समान समूह इसमें शामिल होगा। इस बात पर कुछ संदेह था कि केन विलियमसन अफगानिस्तान टेस्ट खेलेंगे या नहीं, जो ग्रेटर नोडिया में आयोजित किया जाएगा, लेकिन उन्हें पहली बार शामिल किया गया है जब दोनों टीमें इस प्रारूप में एक-दूसरे के साथ खेलेंगी।

ऑफ स्पिन ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल 18 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। एजाज पटेल और मिशेल सेंटनर को भी शामिल किया गया है, जबकि रचिन रवींद्र और ग्लेन फिलिप्स गेंद के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

साउथी के अलावा, मैट हेनरी, बेन सियर्स और विल ओ’रूर्के भी तेज गेंदबाजी के विकल्प हैं। पिछले सीजन में अपने टेस्ट डेब्यू पर बाद के दो खिलाड़ियों ने प्रभावित किया था, जबकि हेनरी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों में 17 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया था। काइल जैमीसन पर विचार नहीं किया गया क्योंकि वह पीठ के तनाव फ्रैक्चर से उबर रहे हैं।

स्टीड ने कहा, “यह हमेशा शानदार होता है जब युवा खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाते हैं और मुझे पता है कि विल और बेन उपमहाद्वीप में टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। माइकल को अपनी चोटों से उबरने और तीनों प्रारूपों में ब्लैककैप्स में वापसी करने के लिए काफी लचीलापन दिखाना पड़ा। उनके हरफनमौला कौशल और बाएं हाथ के बल्लेबाज से गेंद छीनने की क्षमता उन्हें एक बेहतरीन खिलाड़ी बनाती है, खासकर भारत और श्रीलंका में टर्निंग विकेटों पर।”

सकलैन मुश्ताक तीन टेस्ट मैचों के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में न्यूजीलैंड से जुड़ेंगे, जबकि इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर जेम्स फोस्टर सहायक कोच के रूप में वापसी करेंगे।

अफगानिस्तान टेस्ट, जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं है, 9-13 सितंबर के बीच होगा और श्रीलंका के मैच 18-22 सितंबर और 26-30 सितंबर के बीच होंगे।

न्यूजीलैंड सितंबर से दिसंबर तक नौ टेस्ट खेलेगा, जिसमें नवंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला शुरू होगी। वे वर्तमान में डब्ल्यूटीसी में तीसरे स्थान पर हैं और वे अगले जून में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगे।

अफगानिस्तान और श्रीलंका का सामना करने के लिए न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम इस प्रकार है-

टिम साउथी (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, विल ओ’रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, केन विलियमसन, विल यंग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *