भारतीय विदेश सचिव ने उप प्रधानमंत्रियों, विदेश और गृह मंत्री से की मुलाकात

काठमांडू, 12 अगस्त (हि.स.)। दो दिनों के नेपाल भ्रमण पर रहे भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने काठमांडू में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा चार महत्वपूर्ण मंत्रियों से मुलाकात की है। मिस्री ने सोमवार को नेपाल के दोनों उप प्रधानमंत्री प्रकाशमान सिंह और विष्णु पौडेल से मुलाकात की है। इनमें प्रकाशमान सिंह शहरी विकास मंत्रालय में हैं जबकि पौडेल के पास वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी है। इसके अलावा उन्होंने विदेश मंत्री डा आरजू राणा देउवा और गृहमंत्री रमेश लेखक से भी मुलाकात की है।

मिस्री ने आज सुबह उप प्रधानमंत्री तथा शहरी विकास मंत्री प्रकाशमान सिंह से मुलाकात की। मिस्री ने उपप्रधानमंत्री को उनके सफल कार्यकाल के लिए शुभकामना दी और उनके मंत्रालय के कामों में भारत सरकार की ओर से सहयोग का आश्वासन दिया। प्रकाशमान सिंह ने कहा कि विदेश सचिव के साथ शहरी विकास, वेस्ट मैनेजमेंट, बागमती और विष्णुमती नदी की सफाई के बारे में बातचीत हुई और इस पर नेपाल–भारत मिल कर आगे बढ़ेंगे।

इसी तरह विदेश सचिव ने दूसरे उप प्रधानमंत्री तथा वित्त मंत्री विष्णु पौडेल से उनके दफ्तर में मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान भारत की तरफ से दी जा रही आर्थिक तथा विकास सहायता, चालू आयोजना की तीव्रता, दोनों देशों के बीच के आपसी संबंध पर चर्चा हुई। पौडेल ने बताया कि भारत की तरफ से हाल ही में शुरू किए गए हाई इम्पैक्ट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत प्रति परियोजना को 20 करोड़ रुपये देने का प्रावधान जल्द से जल्द शुरू करने की बात हुई है।

भारतीय विदेश सचिव ने आज ही गृहमंत्री रमेश लेखक से मुलाकात कर सीमा सुरक्षा से लेकर इंटेलिजेंस शेयरिंग पर और अधिक मिल कर काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। गृहमंत्री ने बताया कि नेपाल ने सुरक्षाबलों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और आने वाले दिनों में पुलिस एकेडमी, सशस्त्र प्रहरी एकेडमी के निर्माण के लिए भारत का सहयोग निरंतर जारी रहने की बात कही गई है।

अपने दौरे के अंतिम चरण में विदेश सचिव ने विदेश मंत्री डा आरजू राणा देउवा से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच रहे विवादित मुद्दों को कूटनीतिक तरीके से सुलझाने पर सहमति बनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *