क्रॉम्पटन ने नकली उत्‍पादों पर छापा मारकर क्वॉलिटी प्रोडक्ट्स की पहुंच उपभोक्ताओं तक रखा बरकरार

नई दिल्‍ली, 12 अगस्‍त (हि.स.)। क्रॉम्प्टन और बटरफ्लाई ब्रांड ने नकली प्रोडक्ट्स पर लगाम लगाने के लिए सोमवार को देशभर में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की। इन छापों में कंपनी ने गीजर, एलईडी बल्ब, पंखे और एलपीजी प्रोडक्‍ट्स सहित बड़ी मात्रा में नकली प्रॉडक्ट्स को जब्त किया गया। छापेमारी के दौरान न केवल नकली सामानों को जब्त किया गया, बल्कि इसके निर्माण में लगी फैक्ट्रियों को भी निशाना बनाया गया।

क्रॉम्प्टन ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि कंपनी हमेशा अपने क्वॉलिटी प्रॉडक्ट्स उपभोक्ताओं की पहुंच में लाने को प्राथमिकता दी है। कंपनी को जाली प्रॉडक्ट्स की जानकारी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई से न केवल नकली प्रॉडक्ट्स की सप्लाई चेन को नुकसान पहुंचाया गया, बल्कि उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी के शिकार होने से भी बचाया गया। इसलिए क्रॉम्प्टन ने नकली प्रॉडक्ट्स के इस खतरे से मुकाबला कर मजबूत संदेश देने का लक्ष्य तय किया है। इससे उपभोक्ताओं के हितों और प्रामाणिक और असली प्रॉडक्ट्स हासिल करने के उनके अधिकारों की रक्षा हो सकेगी और क्रॉम्प्टन और बटरफ्लाई ब्रांड्स के प्रॉडक्ट्स की क्वॉलिटी में यूजर्स का विश्वास बरकरार रहेगा।

कंपनी ने बताया कि क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स ने नकली प्रॉडक्ट्स की बिक्री का मुकाबला करने के लिए की गई इस छापेमारी में आईपी इन्वेस्टिगेशन एंड डिटेक्टिव्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, ग्रीव्स प्रोटेक्शन मैनेजमेंट (पी) लिमिटेड और ईआईपीआर (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की। कंपनी ने देश में चार जगहों पर छापा मारा है। इसमें नई दिल्ली के बवाना से नकली गीजर और पंखे जब्त किए गए। वहीं, लखनऊ से नकली एलईडी बल्ब जब्त किए गए हैं, जबकि मेरठ से नकली गीजर जब्त किया गया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली में छापेमारी में नकली बटरफ्लाई गैस स्टोव प्रॉडक्ट्स (बटरफ्लाई ऐस स्टोव और बटरफ्लाई राइनो स्टोव) और एलपीजी हौज पाइप जब्त किए गए हैं।

उल्‍लेखनीय है कि क्रॉम्प्टन ग्रीव्स इलेक्ट्रिकल लिमिटेड भारत में 85 से ज्यादा वर्षों की ब्रैंड की विरासत के साथ फैंस और घरों में इस्तेमाल करने वाले पंप के क्षेत्र में मार्केट का लीडर है। इन सालों में कंपनी ने कई नए-नए प्रॉडक्ट्स की रेंज लॉन्च की है, जो नए जमाने के उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करती है। इन प्रॉडक्ट्स में पंखे, पंप, लाइटिंग सोल्यूशन के साथ अन्य श्रेणियों की विविध रेंज के प्रॉडक्ट्स जैसे वॉटर हीटर, एयर कूलर और किचन में इस्तेमाल होने वाले छोटे घरेलू उपकरण जैसे मिक्सर ग्राइंडर, एयर फ्रायर्स, ओटीजी, इलेक्ट्रिक केतली समेत अन्य उपकरण शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *