बीजापुर में एक लाख के इनामी सहित तीन नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर/रायपुर, 12 अगस्त (हि.स.)। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके बीजापुर में सुरक्षाबलों ने सोमवार को एक लाख के इनामी नक्सली सहित तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इनामी नक्सली पूर्व जिला पंचायत सदस्य की हत्या में शामिल था। थाना नेलसनार और केरिपु 199 ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए एमसीपी की कार्रवाई के दौरान इन तीनों नक्सलियों को मिरतुर-कोडोली के बीच गिरफ्तार किया है।

बीजापुर पुलिस के अनुसार मिरतुर और कोडोली चौक के पास वाहनों की चेकिंग की कार्रवाई चल रही थी। इसी दौरान फोर्स के जवानों ने तीन नक्सलियों को धारदार हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। इनमें से एक नक्सली एक लाख रुपये का इनामी है। सभी तीन माओवादी काफी समय से नक्सल संगठन से जुड़े हुए हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में कमलू बेंजाम (26 साल) पर एक लाख रुपये का इनाम है। वह जनमिलिशिया कमांडर के तौर पर कार्य कर रहा है। गिरफ्त में आए दूसरे नक्सली का नाम मंगलू तेलाम( 33 साल) है। तीसरे नक्सली का नाम राजू तेलाम है इसकी उम्र 25 साल है। जन मिलिशिया कमांडर कमलू बेंजाम पर 26 मार्च 2021 में हुई जिला पंचायत सदस्य की हत्या का आरोप है। कमलू पर मिरतुर थाने में 9 स्थाई वारंट लंबित है। बीजापुर के एसपी की तरफ से कमलू बेंजाम की गिरफ्तरी पर दस हजार रुपये का इनाम घोषित था।

सभी गिरफ्तार नक्सली बीजापुर में कई माओवादी घटनाओं को अंजाम देने में शामिल रहे हैं।जिनमें आईईडी प्लांट करने, रोड ब्लॉक करने और पम्पलेट लगाने की घटनाएं शामिल हैं। गिरफ्तार नक्सलियों को बीजापुर पुलिस ने कोर्ट में पेश किया है। थाना नेलसनार और केरिपु 199 द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए एम सी पी की कार्रवाई के दौरान इन तीनों नक्सलियों को मिरतुर-कोडोली के बीच गिरफ्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बीते रविवार को भी गंगालूर पुलिस ने विस्फोटक सामग्री के साथ 3 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया था। वहीं, मौके से भारी मात्रा में पाम्पलेट और बैनर बरामद किए गए थे। अंदेशा लगाया जा रहा था कि, नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे।इससे पहले 10 अगस्त को भी बीजापुर में ही पुलिस ने डीएकेएमएसअध्यक्ष समेत 4 नक्सलियों को मल्लेपल्ली बड़ागुड़ा के जंगल से गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *